अनलॉ’क 1.0 के चलते आज यानी सोमवार से सभी धा’र्मिक स्थलों को भी खोल दिया गया है और इसी के चलते आज म’स्जिद खुलने से पहले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मु’स्लिमीन (AIMIM) के चीफ और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी सभी देश के मुस्लिम समुदाय के लोगों से की अपी’ल और कुछ बातों का खयाल रखने को कहा और ओवैसी ने इसी के चलते अपने ट्विटर अकाउंट पर  एक ट्वीट में वीडियो जारी कर सारे देश के मु’स्लिम समुदायों और म’स्जिद कमेटियों से अपी’ल की अब वाय’रस के डर के बीच क्या कुछ बदल जाना चाहिए।

ओवेसी ने सभी मु’स्लिम समुदायों से अपी’ल  की और कहा कि ये वाय’रस अभी कहीं जा नही रह और सबको इसके साथ जीने की आदत डालनी है और कहा कि ऐसे हालात में सबको म’स्जिदों मे रहने की नई आदतें डालनी होंगी। सात ही कहा कि कोई भी बड़े बुज़ु’र्ग को या फिर किसी भी गं’भीर बीमा’री का शिका’र हुए लोगों को अभी घर में ही रहना चाहिए और कहा कि ऐसे लोगों को भिड़ भाड़ वाली जगह से दूर रहना चाहिए और कहा कि म’स्जिद में नमा’ज़ पढ़ते वक़्त एक वाजिब दूरी बना कर रहना होगा। उन्होंने अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि सभी नमा’ज़ी अपने अपने घरों से ही वज़ू करके आना चहिए और अपनी जानमाज या छटाई  (चटाई जिस पर बैठकर नमाज़ पढ़ी जाती है) घर से लेकर जाइए। ओवैसी ने सभी मस्जिदों की कमेटियों से ये भी अपी’ल की है कि वह सभी म’स्जिदों के अंदर कुछ इस तरह का प्रबंध करे जाए कि जिस से सामा’जिक दूरी का पालन हो और लोगों को किसी भी तरह का खतरा ना हो। और कहा की म’स्जिदों के अंदर वज़ू की और शौचालय की सुविधा को बंद रखा जाए और लोग अपने घर से ही वज़ू करके आए।

ओवैसी ने पिछले हफ्ते भी एक ऐसी अपी’ल जारी की थी और उसमें उन्होंने धार्मिक स्थलों के खोले जाने के चलते नया प्रस्ताव जारी किया था। ओवैसी ने अपने एक ट्वीट में कह “मैं तेलंगाना के मुख्यमंत्री, तेलंगाना डीजीपी और मुख्य सचिव से आग्रह करता हूं कि वो सभी धार्मिक समुदायों के बड़े लोगों के साथ मीटिंग बुलाएं ताकि राज्य के हर धा’र्मिक स्थल पर सोशल डिस्टें’सिंग से जुड़े नए निय’म बनाए जा सकें।” कश्मीर के बारे में बताया जा रहा है कि कश्मीर में अभी 30 जून तक लॉ’कडा’उन रहेगा। मगर बताया ये जा रहा है कि वहा भी आज से यानी सोमवार से धा’र्मिक स्थलों को खोल दिया गया है और सिर्फ कॉन्टेन्टमेंट ज़ोन  के अलावा सभी जगह पर शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट और होटल वगेरह सभी खोले जाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.