पानी पीने का तरीका जान लें, खड़े होकर पानी पीने से होता है ये नुकसान, फिर कभी भी…

September 4, 2022 by No Comments

पानी बहुत बड़ी नेमत है भूख आदमी तो बर्दाश्त तो कर लेता है लेकिन प्यास आदमी को बर्दाश्त नही होता है आदमी की सेहत पर पानी का बहुत असर होता है आज हम आपको बताएंगे पानी कैसे पीया जाए क्योंकि आदमी पानी तो पी लेता है लेकिन कभी उसका पानी पीना बहुत नुकसान होता है तो पानी पीने में किस चीज का ख्याल रखना चाहिए आज आपको बताते हैं ।

पानी हमेशा बैठ कर और घूंट घूंट कर के पिए। खड़े हो कर पानी पीने से जोड़ों और घुटनों में दर्द होने का खतरा अधिक होता है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास पानी पिए। ब्रश भी पानी पिने के बाद ही करे। बाहर से घर आने पर सांस तेज होती है और शरीर भी गर्म होता है इसलिए ऐसी स्थिति में पानी नहीं पीना चाहिए। थोड़ी देर रुक कर शरीर का तापमान नार्मल होने के बाद पानी पिए।

अगर खाना खाना हो तो एक घंटे पहले पानी पी लेना चाहिये, इससे भोजन के दौरान प्यास नहीं लगेगी पथरी, किडनी, के रोगों और मोटापा से बचने के लिए दिन में तीन से चार लीटर पानी पिए। भोजन करते समय और भोजन के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

खाना खाने के एक घंटे बाद ही पानी पिए । फ्रीज़ का ठंडा पानी पिने की बजाय हल्का गर्म पानी पिने की आदत बनाये इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलेगी और कब्ज़ जैसे रोग से भी बचे रहेंगे अगर पानी पीने को लेकर इसका ख्याल करेंगे तो आपकी सेहत अच्छी रहेगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.