पासपोर्ट को लेकर आया ब’ड़ा फ़ैस’ला, अब बनेंगे…

June 25, 2020 by No Comments

पासपोर्ट को लेकर भारत में बहुत धो’खाध’ड़ी के मामले सामने आते रहते हैं। कई बार अपरा’धी फ’र्जी पासपोर्ट बनवाकर दूसरे देश भाग जाते हैं, लेकिन अब सरकार इसको लेकर बड़े क़दम उठाने जा रही है। केंद्र सरकार अब दूसरे देशों में जाने के लिए जल्द से जल्द ज़्यादा सुरक्षा वाले पासपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए बड़ा फैस’ला लेने जा रही है। देश की सरकार इंडियन सिक्यॉरिटी प्रेस और नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर के साथ चिप वाले ई-पासपोर्ट शुरू करने की योजना बना रही है। जिससे विदेशों में जाने के लिए यात्रियों को ज़्यादा सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

इस विषय में विदेश मंत्री एस जयशंकर कहते हैं कि “हम इंडियन सिक्योरिटी प्रेस नासिक और नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर के साथ मिलकर चिप इनेबल्ड ई-पासपोर्ट पर काम कर रहे हैं। ई-पासपोर्ट के आने से हमारे ट्रैवल डॉक्युमेंट्स की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी। ई-पासपोर्ट के प्रॉडक्शन के लिए प्रोक्योरमेंट की प्रॉसेस चल रही है।” उन्होंने कहा कि “सरकार हर लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलना चाहती है जहां अभी पासपोर्ट सेवा केंद्र नहीं हैं। अभी तक 488 लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जा चुके हैं।”

E-Passport


आगे उन्होंने कहा कि “हम इस प्रक्रि’या को तेजी से आगे बढ़ा रहे थे लेकिन कोविड-19 सं’क्र’मण के कार’ण फिलहाल यह प्रक्रिया रुकी हुई है।” वहीं पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर विदेश मंत्री ने पासपोर्ट ऑफिसों में काम करने वाले लोगों को मुबारकबाद दी है। उन्होंने कहा है कि “को’रो’ना संकट के समय भी ये सभी लोग पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना काम कर रहे हैं।” बता दें कि पासपोर्ट को लेकर देश में काफी शिका’यतें दर्ज की जा चुकी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *