एक साल में 66% से गिरकर 24% हुई PM मोदी की लोकप्रियता, सर्वे में ये 3 नेता हुए पॉपुलर…

August 17, 2021 by No Comments

साल 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। दुनिया भर में ऐसा माना गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर तरफ लोकप्रियता हासिल की है। दरअसल उन्होंने बड़ी तादाद में लोगों का दिल जीता है। अब खबर सामने आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में एक साल के अंदर ही 66 फ़ीसदी से गिरकर 24 फीसदी पर आ पहुंची है।

इस बात का खुलासा अंग्रेजी न्यूज़ चैनल इंडिया टुडे के द्वारा किए गए एक सर्वे मूड ऑफ द नेशन के जरिए सामने आया है। दरअसल इस सर्वे में लोगों से यह पूछा गया था कि भारत के लिए सबसे उपयुक्त अगला प्रधानमंत्री कौन होना चाहिए। साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हुआ करते थे। लेकिन अब साल 2021 में सिर्फ 24 लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगला पीएम बनने के लिए अपनी पहली पसंद है।

जबकि एक साल पहले अगस्त 2020 में पीएम के लिए 66 फीसदी जनता ने मोदी को अपनी पहली पसंद बताया था। हैरानीजनक बात है कि भारतीय जनता पार्टी के फ्रायर ब्रांड नेता होने के बाद मोदी की लोकप्रियता भले ही कम हो गई हो, मगर उन्हीं की पार्टी के और उनसे अच्छे संबंध रखने वाले दो नेताओं की पॉपुलैरटी में इजाफा हुआ।

सर्वे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अगस्त 2021 में 11 प्रतिशत प्रतिभागियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र के लिए सबसे अच्छा माना। जनवरी 2021 में यह आंकड़ा 10 फीसदी था, जबकि अगस्त 2020 में सिर्फ तीन फीसदी लोग ही उन्हें पीएम मटीरियल मानते थे।

इसके अलावा इस सर्वे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 7 फ़ीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री पद के लिए काबिल माना है जनवरी 2021 में यह आंकड़ा सिर्फ 8 फीसदी हुआ था। जबकि अगस्त 2020 में सिर्फ 4 फ़ीसदी लोगों ने यह माना था कि अमित शाह पीएम पद के लिए काबिल है।

इस कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी की लोकप्रियता भी पहले के मुकाबले काफी बढ़ी है। अगस्त 2020 में सिर्फ दो फीसदी लोग उन्हें पीएम के लिए फिट मानते थे, पर जनवरी 2021 आते-आते यह आंकड़ा दोगुना होकर चार हुआ और फिर अगस्त 2021 में आठ प्रतिशत हो गया।

इसके अलावा विपक्षी नेताओं की बात की जाए तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकप्रियता अगस्त 2021 में 10 फीसदी बताई जाती है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को 8 फ़ीसदी लोगों ने पीएम पद के तौर पर पहली पसंद बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *