PM मोदी से सीधे टक्कर लेने की तैयारी में प्रियंका गांधी! जल्द ही कांग्रेस कर…

July 13, 2021 by No Comments

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सभी राजनीतिक दलों ने सियासी सक्रियता दिखानी शुरू कर दी है। समाजवादी पार्टी ने ऐलान कर दिया है कि वह इस बार किसी भी बड़े राजनीतिक दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। जबकि छोटे राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन पर विचार किया जा सकता है।

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के अंदर खाने भी इस वक्त मुख्यमंत्री पद के चेहरे के लिए समीक्षा की जा रही है। इसी बीच कांग्रेस ने भी जोरो जोरो से विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने एक फैसले से सभी को चौंका दिया है।

दरअसल उन्होंने अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी महासचिव बनाकर पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेवारी सौंपी थी। उस वक्त नारा दिया गया था कि प्रियंका नहीं आंधी है, दूसरी इंदिरा गांधी है। कहा जा रहा था कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस द्वारा खड़ी होने वाली है।

प्रियंका गांधी की राजनीति में एंट्री को कांग्रेस का मास्टरस्ट्रोक माना गया था। हालांकि लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। उल्टा पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी पारंपरिक सीट अमेठी से भी चुनाव हार गए। जिसके बाद उन्होंने अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दिया भले ही कांग्रेस लोकसभा चुनाव हार गई। लेकिन प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश पर अपनी पकड़ और मजबूत की है।

उन्होंने साफ कर दिया था कि वो 2022 के चुनावों की तैयारी कर रही है। उनका लक्ष्य 2022 में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का मुख्यमंत्री बनाना है। उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के लिए कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर रणनीतियां तैयार की थी लेकिन करारी हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस बाद पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने मोर्चा संभाल लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रियंका गांधी ने अब पार्टी नेताओं के साथ संपर्क करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कांग्रेस के 50 नेताओं से फोन पर बातचीत की है और चुनावी तैयारियों का जायजा लिया है। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव को लेकर प्रियंका गांधी लखनऊ शिफ्ट होने की तैयारियों में जुटी है। यहीं से वह सारे चुनावी बागडोर संभालेंगी।

हाल ही में प्रियंका गांधी ने कहा था कि अगस्त तक 200 उम्मीदवारों के नाम तय करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने भी यह दावा किया था कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ही यह तय करेंगे कि यूपी विधानसभा चुनाव में वह मतदाताओं के बीच खुद को किस तरह से पेश करेंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *