चंडीगढ़: पंजाब में विधानसभा चुनाव के चौंकाने वाले नतीजे आए हैं. यहाँ आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है और पार्टी के नेता भगवंत मान के नेतृत्व में जल्द ही आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है. राज्य की 117 विधानसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 92 सीटों पर या तो जीत हासिल कर ली है या बढ़त बनाए हुए है. वहीं दूसरे स्थान पर कांग्रेस पार्टी है. कांग्रेस को राज्य में 18 सीटें मिलती दिख रही हैं.

अकाली दल को 3 और भाजपा को दो सीटें मिलती दिख रही हैं. बसपा को एक सीट और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में जाती दिख रही है. आम आदमी पार्टी को राज्य में 42% से भी अधिक वोट मिला है जबकि कांग्रेस को 22.9% वोट मिला है वहीं अकाली दल को भी 18% वोट मिला है.

पंजाब में इस बार कई बड़े दिग्गज नेताओं का क़िला ध्वस्त हो गया. कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीटों से चुनाव हार गए. अमृतसर पूर्व से नवजोत सिंह सिद्धू भी चुनाव हार गए. पटियाला से अमरिंदर सिंह को भी शिकस्त मिली जबकि आम आदमी पार्टी इन सभी सीटों पर कामयाब हुई.

आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार भगवंत मान ने धुरी से चुनाव जीत लिया है. आपको बता दें कि पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में से एक में मुस्लिम उम्मीदवार ने भी जीत का परचम लहराया है.


मलेरकोटला विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के मुहम्मद जमील उर रहमान ने जीत दर्ज की है. उन्हें 65948 मिले, दूसरे नम्बर पर रहीं कांग्रेस की रज़िया सुलतान को 44262 वोट प्राप्त हुए हैं. इस सीट को मुस्लिम बहुल सीट माना जाता है

और यहाँ से सभी पार्टियों ने मुस्लिम उम्मीदवार ही मैदान में उतारे थे. 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े थे जिसमें से दो उम्मीदवार ग़ैर मुस्लिम जाति के थे और दोनों निर्दल. इस सीट से पहले रज़िया सुलतान विधायक थीं.