जयपुर. राजस्थान में कांग्रेस पार्टी लगातार मज़बूत हो रही है. ख़बर है कि पंचायती राज चुनाव में कांग्रेस ने ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है. पंचायती राज चुनावों में कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है. राजस्थान में सत्तारूढ़ पार्टी ने झुंझुनूं में सफलता का परचम लहराया है. कांग्रेस पंचायत समिति की 21 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही है.

वहीं, भाजपा यहां निर्दलीय से भी पिछड़ गई है. बीजेपी के खाते में 7 सीटें गई हैं, जबकि 9 पर निर्दलीय प्रत्याशी जीतने में सफल रहे हैं. जैसलमेर में राज्य के कैबिनेट मंत्री शाले मुहम्मद के भाई अमरदीन फकीर को हार का मुंह देखना पड़ा है. वह बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में खड़े थे. उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी जानब खान ने मात दी. वहीं बीकानेर के लुणकरनसर से भी नतीजे सामने आ गए हैं.

यहां से जेल में बंद कैदी की जीत हुई है. महेंद्र सारस्वत वार्ड-14 से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीतने में सफल रहे हैं. पंचायती राज चुनाव से जुड़े ये दोनों परिणाम चौंकाने वाले माने जा रहे हैं. बता दें कि प्रदेश में हाल ही में चार चरणों में संपन्न हुये पंचायती राज चुनावों (Panchayati raj election) की तस्वीर आज साफ हो जायेगी.

इन चुनावों में जिला परिषद सदस्य पद के लिए 1778 और पंचायत समिति के सदस्य पद के लिए 12663 उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है. आज इनके भाग्य का फैसला हो जायेगा. अब तक के नतीजों में जिला परिषद और पंचायत समिति दोनों में कांग्रेस विपक्षी पार्टी भाजपा से आगे चल रही है. अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.