राजस्थान उपचुनाव में भाजपा को मात देगी कांग्रेस, वसुंधरा राजे के कारण पार्टी को…

April 18, 2021 by No Comments

पूरे भारत में इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर के कारण माहौल काफी चिंताजनक बना हुआ है। इसी बीच देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव और उप चुनाव हो रहे हैं। जिनमें से राजस्थान भी एक है। आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव राजस्थान में हुए उपचुनावों में साफ तौर पर देखने को मिला है।

यहां पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में इस उपचुनाव में 13 फ़ीसदी कम वोटिंग हुई है। इस बार कुल 60.71 फीसदी मतदान हुआ, जबकि 2018 में 73 फीसदी वोटिंग हुई थी। राजसमंद में 9.41 प्रतिशत, 13.29 प्रतिशत और सहाड़ा में 17 फीसदी वोटिंग कम हुई।
बताया जाता है कि इस चुनाव में कांग्रेस की जीत होने के आसार बन रहे हैं।

फोटो-गूगल सर्च

अगर कांग्रेस अपने खाते की एक भी सीट हारती है तो इसे एंटी इनकंबैंसी से जोड़ा जा सकता है इसके साथ ही दोनों राजनीतिक दलों के छत्रपों की साख भी दांव पर होगी। इसके साथ ही राजनीतिक हलकों में इस बात की भी सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। भले ही ये राजस्थान में उपचुनाव हो लेकिन कांग्रेस की जीत हार से सीधे उसके उम्मीदवारों के साथ जुड़ी हुई है।

इसलिए 2 मई को नतीजे आने के बाद हार के कारण और भीतर घाटियों पर एक्शन भी लिया जाएगा। यही नतीजे दोनों राजनीतिक दलों के कुछ नेताओं का सियासी भविष्य भी तय करने वाले हैं। जहां तक भाजपा की बात है तोे सतीश पूनियांं, गुलाबचंद कटारिया, राजेंद्र सिंह राठौड़ सहित कुछ नेताओं की साख दांव पर है।

कांग्रेस यदि तीनों सीटें जीती तो सरकार की साख के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा, उदयलाल आंजना, प्रमोद जैन भाया का राजनीतिक कद बढ़ेगा।

यह देखना दिलचस्प होगा कि उपचुनाव का परिणाम 2-1 रहता है अथवा यह 3-0 से कांग्रेस के पक्ष में जाएगा। यह लगभग तय है कि उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस का पलड़ा भारी है। फिलहाल तो सबसे कम मतदान के बावजूद सहाड़ा में कांग्रेस की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

अगर भाजपा के गढ़ वाली राजसमंद सीट भाजपा के हाथ से निकल गई तो पार्टी में अंदरूनी सियासत तेज हो जाएगी। भाजपा की स्टार प्रचारक वसुंधरा राजे ने कुछ नहीं किया। यहां तक कि वे पारिवारिक कारणों से उपचुनाव में प्रचार के लिए भी नहीं गईं। जिसके लिए वसुंधरा राजे गुट को इसके लिए सवालों के कठघरे में खड़ा किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *