इन दिनों लगभग पूरी दुनिया ही में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की चर्चा चल रही है। कोरो’ना वाय’रस के चलते काफी अटक’लों को पार कर 19 सितंबर को आईपीएल का आगाज़ हुआ था। सभी टीमें आईपीएल में अच्छे से अच्छा प्रद’र्शन करने की कोशिश कर रही हैं। सनराइजर्स हैदराबाद भी काफी फॉर्म में लग रही है, जिसकी खास वजह है उनके लेग स्पिनर राशिद खा’न। राशिद खा’न एक ऐसे गेंदबाज हैं जो विके’ट लेने और रन रोकने की फुल गारंटी देते हैं। उनकी ज़ब’रदस्त गेंदबाजी ने सबको दीवाना बना दिया है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने भी अफ़ग़ानि’स्तान के खिलाड़ी राशिद खा’न की जम’कर तारीफ की है। उनका मानना है कि आज के दौर में हर कप्तान राशिद खा’न को अपनी टीम में शामिल करना चाहता है। बातचीत के दौरान सुनील गावस्कर ने राशिद खा’न पर टिप्प’णी करते हुए कहा, “अगर आप किसी कप्तान से ये पूछेंगे कि उन्हें टीम में कौन सा गेंदबाज चाहिए तो हर कोई राशिद का नाम लेगा। वो विके’ट लेता है। डॉट बॉल डालता है। उनकी इकॉनमी रेट देखिए। वो कभी भी फुल टॉस या शॉर्ट बॉल नहीं डालते हैं। उनकी गुगली को पढ़ना हर बल्लेबाज के लिए मुश्कि’ल चुनौती होती है। उन्हें अपनी गेंदों पर जब’रदस्त कंट्रो’ल रहता है। ऐसे में हर कप्तान कहेगा कि मुझे वो गेंदबाज़ दे दो।”
Sunil Gavaskar-Rashid Khan
कल यानी गुरुवार को पंजाब और हैदराबाद के मैच में भी राशिद खा’न ने बेहतरीन प्रदर्शन दिया था। उन्होंने 4 ओवर में केवल 12 रन देकर 3 विके’ट च’टकाए थे, जिसमें ज़बरदस्त फॉर्म में चल रहे निकोलस पूरन का भी विके’ट शामिल था। अबतक आईपीएल के तीन मैचों में राशिद खा’न 8 विकेट ले चुके हैं। यही नहीं बल्कि उनका इकॉनमी रेट भी काफी शानदार है। 4.83 की जब’रदस्त इकॉनमी रेट से वह हर 18वीं गेद पर विके’ट ले रहे हैं। बॉलिंग ही नहीं बल्कि बैटिं’ग करने में भी राशिद खा’न अपना कमाल दिखा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.