अमेरिका में जल्द ही रा’ष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में पार्टियां चुनाव के प्रचा’र में लगी हुईं हैं। रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवा’र और वर्तमान रा’ष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी प्रचार में जु’टे हुए हैं। इसी बीच चुनाव की पहली डिबेट रखी गई थी, जिसमें राष्ट्रपति पद के दावेदा’र और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवा’र जो बाइडेन ने ऐसा कुछ कह दिया, जिसने सभी लोगों को हैरा’न कर के रख दिया। दरअसल, चुनाव से पहले ही बीते दिनों ट्रंप के इनकम टैक्स अदाएगी को लेकर बड़ी बात साम’ने आई थी।

खबरों की मानें तो इस बह’स में डोनाल्ड ट्रंप का इनकम मु’द्दा उठाया गया था, जिसपर एक न्यूज़ चैनल के एंकर ने सवाल किया था कि अमेरिका की जनता रा’ष्ट्रपति के टैक्स भरने के डॉक्यु’मेंट्स कब देख सकेगी?, ट्रंप इस सवाल के जवाब में कहते हैं कि आप देख लेंगे। ट्रंप के इस जवाब के फौरन बाद बाइडेन ने कहा, कब? इंशा’अल्लाह। बाइडेन का इंशा’अल्लाह कहना सभी लोगों को हैरा’न कर देता है और अमेरिका के साथ साथ सभी अरबी प्रवक्ताओं सोच में पड़ गए कि क्या उन्होंने सही सुना है। इस डिबेट का यह वीडियो तेज़ी से वाय’रल हो रहा है। इसके साथ ही मु’स्लिम वेश में डेमोक्रेटिक उम्मीदवा’र की फ़ोटोशॉप्ड तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं।
Donald Trump-Joe Biden
आपको बता दें कि इंशा’अल्लाह एक अरेबिक वर्ड है, जिसका मतलब है खुदा ने चाहा तो। ऐसा पहली बार नहीं है जब बाइडेन ने यह शब्द इस्तेमाल किया हो। इससे पहले भी फरवरी में हैम्पशायर में आयोजित एक रैली में भी बाइडेन इंशा’अल्लाह कह चुके हैं। मालूम हो कि खबरें आई थीं कि डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2016 और 2017 में सिर्फ 750-750 डॉलर ही टैक्स के रूप में दिए हैं। यही नहीं बल्कि उन्होंने बीते 15 सालों में से 10 सालों में कोई टैक्स नहीं दिया है। हालांकि ट्रंप ने इससे इं’कार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.