कोरो’नावाय’रस के इस संक’ट से ल’ड़ने के लिए जारी किया गया लॉक डाउन 3.0 आज समा’प्त हो गया है और लॉ’क डा’उन 4 का आगाज़ हो चुका है। सरकार के आदेश अनुसार लॉ’क डा’उन 4 को काफी स’ख्ती से लागू किया जाएगा और साथ ही इसमें लोगों के आराम के लिए काफी छूटें भी दी जाएंगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस लॉ’क डा’उन को 31 मई तक बढ़ा दिया है। इससे पहले पंजाब और महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्यों में इस लॉ’क डा’उन को 31 मई तक बढ़ाने का एलान कर दिया था। इन दोनों राज्यों के बाद तमिलनाडु सरकार ने भी राज्य में बढ़ते मामलों को देख इस लॉ’क डा’उन को 31 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया। हालाकि इस लॉ’क डा’उन के चौथे चरण में काफी छूटें दी जाएंगी जिससे लोगों की ज़िंदगी फिर से नॉर्म’ल हो जाए।

बताया जा रहा है कि यूपी में योगी सरकार ने भी इस लॉ’क डा’उन में लोगों को कुछ छूटें देने का दावा किया है। योगी सरकार ने फिलहाल सभी भी’ड़भा’ड़ वाले इलाकों को बन्द करने की बात कहीं है। सरकार आर्थिक गतिविधि फिर से शुरू करने के लिए रोडमैप तैयार कर रही है। इस लॉ’क डा’उन में लोगों की ज़रूरी चीजों की दुकानों को खोलने के अलावा और दुकानों को भी खोला जा सकता है। बता दें कि इस बार भी लॉ’क डा’उन में रेड ज़ोन और कंटेनमें’ट जोन में सरकार किसी भी तरह की कोई भी रिया’यत नहीं देगी। खबरों के अनुसार लॉ’क डा’उन 4 में सरकार काफी तरह की छूट दे सकती है। इस लॉ’क डा’उन में मेट्रो, बस, कैब आदि को चलाने की भी अनुमति देगी सरकार। सरकार ने मेट्रो को चलने के लिए भी कुछ नि’यम लागू किए है। सरकार का कहना है कि मेट्रो का परिचालन 15-15 मिनट के अंतरा’ल पर होगा और यात्रियों के बीच सोशल डिस्टें’सिंग का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। साथ ही यात्रियों का मस्क लगाना आनिवर्य होगा।

देश के लगभग 30 शहरों में पूरी तरह सख्ती रहेगी क्यों की इस शहरों में इस वाय’रस का असर सबसे ज़्यादा है। इन शहरों में मुंबई, पुणे, ग्रेटर चेन्नई, अहमदाबाद, थाणे, दिल्ली, इंदौर, कोलकाता, जयपुर, नाशिक, जोधपुर, आगरा, तिरुवल्लुवर, औरंगाबाद, कुड्डालोर, ग्रेटर हैदराबाद, सूरत, चेंगलपट्टू, अरियालुर, हावड़ा, कुर्नूल, भोपाल, अमृतसर, विल्लुपुरम, वडोदरा, उदयपुर, पालघर, बहरमपुर, सोलापुर और मेरठ का नाम शामिल है। बता दें कि देश में इस संक’ट का असर अब भी तेजी से बढ़ रहा है। बीते 24 घंटों में देश भर में इस वाय’रस से संक्र’मित लगभग 4987 नए मामले रिकॉर्ड किए गए है। जो के एक दिन का अभी तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस दौरान देश में 120 लोगों की मौ’त भी हो चुकी है। जिसके चलते देश में इस वाय’रस से मौ’तों का आंकड़ा बढ़ कर 2872 हो गया है। देश में इस वाय’रस से संक्र’मित मामलों की संख्या 90927 हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक 34109 लोगों को ठीक किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.