सपा परिवार से आयी दुःख भरी ख़बर, मुलायम सिंह यादव की पत्नी का निध’न..

July 9, 2022 by No Comments

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना यादव का निध’न हो गया है. वो पिछले कई दिनों से अस्पता’ल में भर्ती थीं, उन्हें बुख़ार और फेफड़ों के संक्रमण की शिकायत थी. साधना के बेटे प्रतीक यादव हैं जबकि उनकी बहु अपर्णा यादव भाजपा की नेत्री हैं.

साधना गुप्ता को शुगर सहित कई अन्य बीमारियां थीं. इसकी वजह से उन्हें मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. उन्हें फेफड़े के संक्रमण की भी शिकायत थी. इलाज के दौरान शनिवार सुबह साधना का नि’धन हो गया है. निध’न के वक्त मुलायम सिंह यादव पत्नी साधना के साथ ही थे. ख़राब स्वास्थ्य की वजह से ख़ुद मुलायम भी अस्पता’ल में भर्ती थे.

साधना गुप्ता यादव मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी थीं. मुलायम की पहली पत्नी मालती देवी थीं, मालती के निध’न के बाद मुलायम ने साधना से शादी की. साधना गुप्ता मूल रूप से यूपी के इटावा की थीं. ये साधना की भी दूसरी शादी थी, साधना की पहली शादी साल 1986 में फर्रुखाबाद के चंद्रप्रकाश गुप्ता से शादी हुई थी. शादी के बाद साधना ने बेटे प्रतीक को जन्म दिया था.

कुछ सालों के बाद साधना का तलाक़ हो गया. तलाक़ के बाद साधना मुलायम के संपर्क में आयीं. साधना सपा कार्यकर्ता थीं जबकि मुलायम पार्टी के अध्यक्ष थे. अखिलेश यादव की बायोग्राफी ‘बदलाव की लहर’ में मुलायम सिंह और साधना के रिश्ते का भी ज़िक्र है. इस किताब में बताया गया है कि मुलायम की माँ मूर्ती देवी अक्सर बीमार रहती थीं. तब साधना गुप्ता मूर्ति देवी की देखभाल करती थीं.

किताब के अनुसार एक बार इलाज के दौरान एक नर्स मूर्ति देवी को ग़लत इंजेक्शन लगाने जा रही थी. उस समय वहाँ मौजूद साधना ने नर्स को रोक दिया. मुलायम सिंह यादव को जब ये बात पता चली तो वह साधना से काफी प्रभावित हुए. यही से दोनों के रिश्ते की शुरुआत हुई थी. पहली पत्नी के निध’न के बाद मुलायम सिंह ने साधना को पत्नी का दर्जा दिया और उनके बेटे प्रतीक को भी बतौर पिता अपना नाम दिया.

Leave a Comment

Your email address will not be published.