सऊदी अरब और अमेरिका ने यूएन के आगे रखी बड़ी मांग, कहा ईरान को..

June 30, 2020 by No Comments

सोमवा’र को अमेरिका के प्रतिनिधि ब्रायन हुक और सऊदी विदेश राज्य मंत्री अदेल अल-जुबिर ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी थी। इस कॉन्फ्रेंस में हाल ही में सऊदी शहरों पाए हुए हमलों में उपयोग किए जाने वाले ड्रोन और मिसाइलों के साथ साथ अन्य हथियारों को दिखाया था। अल-जुबिर ने कहा कि सऊदी अरब यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल यानी यूएनएससी के सभी देशों के साथ मिलकर ईरान के हथियारों को खत्म होने देने के खत’रों पर विचार विम’र्श कर रहा है।

इस विषय में हुक चेतावनी देते हुए कहते हैं कि संयुक्त रा’ष्ट्र (यूएन) अगर ईरान के विरू’द्ध हथि’या’र हटा देगा, तो तेहरान अपनी सेनाओं को बढ़ा लेगा और इस क्षेत्र में अपनी नई टेक्नोलॉजी फिर से निर्यात करना शुरू कर देगा। हुक ने कहा कि “आज हम जो हथियार देखते हैं, वे सभी सबूत हैं जिनकी हमें जरूरत है कि ईरान पर हथि’या’र न उठाए जाएं।” साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान को परमा’णु हथि’या’र डेवलप करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। बता दें कि यूएई की यात्रा करने के बाद हुक रियाद पहुंचे थे जहां पर उन्होंने ईरान पर यूएन के हथि’या’रों के बारे में बातचीत की थी, जो कि अब 18 अक्टूबर को ख’त्म होगी।

Iran


आपको बता दें कि पिछले महीने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस विषय ने कहा था कि “वाशिंगटन ईरान को हथि’या’र बेचने पर प्रतिबंध को नवीनीकृ’त करने के लिए हर संभावना पर विचार कर रहा था।” जिसपर ईरानी रा’ष्ट्रपति हसन रूहानी ने जवाबी हमला करते हुए कहा था कि “उनका देश हथि’या’र प्रतिबंध के नई खोज को किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं करेगा।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *