सऊदी अरब ने इज़राइल के लिये खोला था रास्ता, लेकिन इस अरब देश ने किया इनकार, अब कोई….

August 23, 2022 by No Comments

सऊदी अरब Saudi Arab ने एलान किया था कि वह अपनी एयर स्पेस तमाम देशों के लिए खोलने का एलान करते हैं सऊदी अरब के इस ऐलान से सबसे ज्यादा फायदा इसराइल को होना था क्योंकि इस एलान से पहले इसराइल सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र को इस्तेमाल नहीं कर सकता था। इस ऐलान के बाद दुनिया भर के मुसलमानों में गम व गुस्सा था यहां तक कि कुछ लोगों ने यह भी कहना शुरू कर दिया था कि हो सकता है जल्दी ही सऊदी अरब भी इज़राइल को मान्यता दे सकता है।

लेकिन एक चौकाने वाली खबर सामने आई है इब्रानी मीडिया ने कहा है कि ओमान Oman ने अपना हवाई क्षेत्र इसराइली हवाई जहाजों को इस्तेमाल करने की इजाजत से इनकार कर दिया है एक इजरायली अखबार के अनुसार, ओमान की सल्तनत ने इजरायल की उड़ानों को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। ओमान के इस कदम से इसराइल को बड़ा झटका लगा सऊदी हवाई क्षेत्र के खुलने के बाद भी इज़राइल को कोई फायदा मिलता नहीं दिखाई दे रहा है।

अखबार ने कहा कि इस मामले का अब तक मतलब है कि सुदूर पूर्व की उड़ान की दूरी को कम करने के लिए इजरायली विमानों के लिए सऊदी हवाई क्षेत्र के खुलने का लाभ उठाना संभव नहीं है। गौरतलब है कि सऊदी अरब ने पिछले जुलाई में घोषणा की थी कि उसने सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र को इजरायली यात्री विमानों के लिए खोलने का फैसला किया है लेकिन ओमान के इनकार के बाद उसका कोई फायदा नज़र नही आता ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.