स’ऊदी का यह शहर दु’निया भर के हा’जियों को प’संद आ रहा है, इसके पीछे है एक ख़ा’स व’जह

August 6, 2019 by No Comments

ह’ज का वक़्त लागातार करीब आ रहा है और इसके साथ साथ दुनिया भर से मु’स्लिम सऊदी अरब जा रहे हैं. हालाँकि अब करीब करीब सभी ह’ज यात्री सऊदी अरब पहुँच चुके हैं और जो बचे भी हैं, उम्मीद की जा रही है कि वह एज दो दिन में वहां पहुँच जायेंगे. ऐसे में सऊदी अरब का एक शाह वहां के लोगों के लिए काफी आकर्षक का केंद्र बना हुआ है. आपको बता दें कि यह क्षेत्र सऊदी अरब के दक्षिण पश्चिमी भाग में स्थित है और इसका नाम है असीर क्षेत्र.

image source: google

आपको बता दें कि एक तरफ जहाँ पूरे सऊदी में इस वक़्त गर्मी पड़ रही है वहीँ दूसरी तरह बाकी क्षेत्रो के मुका’बले काफी राहत देने वाला है और यहाँ मौसम उतना गर्म नहीं है. यह क्षेत्र प्राकृतिक संरचना के लिए काफी मशहूर हो रहा है और यहाँ घूमने के लिए भी लोग दूर दूर से आ रहे हैं. हालाँकि पर्यटन के लिहाज़ से भी यह काफी अहम् है और बताया जा रहा है कई सालो से यहाँ पर हुकूमत की तरफ से काम किया जा रहा था.

इसका प्रयटकों और पर्यटन के लिहाज़ से विकास और विस्तार किया जा रहा था. हज और उमराह करने गए जायरीन यहाँ आते हैं तो उन्हें काफी राहत मिलती है और उनके आराम करने के लिए इस इलाके में कई पार्क बनाये गए हैं जहाँ बैठकर आराम भी किया जा सकता है और प्रकृति का लुत्फ़ भी उठाया जा सकता है.

यह इलाका अपनी विरासत, जंगल और प्राकृतिक सुन्दरता के लिए जाना जाता है. आपको मालूम है कि सऊदी देश का बेहद शानदार इतिहास रहा है हज़ारों सालो का. ऐसे में उसकी परछाई भी आपको इस शहर में देखने को मिल जाती है. दरअसल यहाँ पर हज़ारों हज़ार साल पुराने खँडहर अब भी मौजूद है जिसे अब हेरिटेज के तौर पे देखा जा रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *