मई में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब से होगी गर्मियों की छुट्टियां

अप्रैल माह 2022 बीत गया। अब मई 2022 आ गया है। और अब मई का महीना आते ही स्कूली बच्चे छुट्टियों की चर्चा में मशगूल हो गए। सब एक ही सवाल है कि मई में कितने दिन स्कूल बं,द रहेंगे। यानि की मई माह में स्कूलों की कितने दिन की छुट्टियां होगी। तो इस सवाल का जवाब हमारे पास है। मई महीने में 7 दिन स्कूल बं,द रहेंगे।

जिसमें 5 रविवार शामिल हैं। एक मई, मजदूर दिवस, 2 मई महर्षि जयंती और 3 मई ईद उल फितर पर स्कूल बं,द रहेंगे। रविवार होने की वजह से एक मई की छुट्टी मारी गई।

फिर 21 मई गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएगी। जो 30 जून तक चलेगी। कुल मिलकर अगर देखा जाए तो 18 दिन स्कूल बं,द रहेंगे। मतलब 18 दिन स्कूलों की छुट्टियां होंगेी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए जारी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, सत्र 2022 में स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी 21 मई से 30 जून तक रहेंगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, नये सत्र में मात्र 237 दिन पढ़ाई होगी और 113 दिन छुट्टी होगी। इन छुट्टियों में रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं।

शनिवार-रविवार की छुट्टियां शनिवार,रविवार के दिन छुट्टी होने से छुट्टियों का कोई मतलब नहीं रह जाता और वो छुट्टी खराब हो जाती है। 2022 के कैलेंडर पर नजर डालें तो इस बार भी कई छुट्टियां शनिवार-रविवार की भेंट चढ़ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.