हिन्दु-धर्म होली एक बड़ा तेहवार माना जाता है और श’ब-ए-बा’रा’त मुस्लमान-धर्म में इबादत की रात मानी जाती है होली 2021 और श’ब-ए-बा’रा’त का त्योहार एक दिन यानी 28 मार्च से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेगा. ऐसे में दो अलग-अलग ध’र्मों के त्योहार एक दिन हो जाने और को’रो’ना के बढ़ते मा’म’लों के बीच इनको मनाने की अ’नु’म’ति तो पु’लि’स ने दी है लेकिन कई तरह के रू’ल फॉ’लो करने की हि’दा’य’त भी दी है. इनमें से एक किसी दूसरे सं’प्रा’दा’य के व्यक्ति को ज’ब’र’द’स्ती हो’ली का गु’ला’ल या रंग लगाना भी है, ऐसा करने वालों के खि’ला’फ यू’पी पु’लि’स ने स’ख्ती ब’र’त’ने के लिए कहा है.

होली और श’ब ए बा’रा’त एक मौके पर होने के सं’बं’ध में यू’पी पु’लि’स ज्वा’इं’ट पु’लि’स क’मि’श्नर न’वी’न अरोरा ने मु’स्लि’म समाज के लोगों से अ’पी’ल की है कि वे बिना प’र’मि’श’न कहीं भी जु’लू’स ना निकालें. जब अ’नु’म’ति मिल जाए तभी ही जु’लू’स को को’रो’ना के नि’य’मों के साथ निकाला जाए. जिन रास्तों से जु’लू’स निकलेगा उन्हें भी तय किया जाएगा. अगर लोग नियमों का पालन नहीं करते हैं तो का’र्र’वा’ई की जाएगी.

आखिर कैसे निकलेगा होली और श’ब-ए-बा’रा’त पर जु’लू’स, UP पु’लि’स ने बताए नि’य’म
वहीं होली को लेकर पु’लि’स अ’धि’का’री ने कहा कि इस मौके पर किसी भी दूसरे ध’र्म के लोगों को ज’ब’र’न रं’ग नहीं लगाया जाए. अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खि’ला’फ स’ख्त का’र्र’वा’ई की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि हो’लि’का द’ह’न के लिए हरे पे’ड़ों’ को ना काटा जाए अन्यथा का’र्र’वा’ई की जाएगी. साथ ही अ’फ’वा’ह फै’ला’ने वालों के खि’ला’फ भी स’ख्त ए’क्श’न लेने की बात कही है.

दरअसल को’रो’ना वा’य’र’स की दूसरी ल’ह’र ते’जी से लोगों को अपना शि’का’र बना रही है. इस बीच दो स’मु’दा’यों के बड़े त्यो’हा’रों का एक दिन होना पु’लि’स के लिए सि’र’द’र्दी की बात है. पहला तो पु’लि’स को को’वि’ड के नि’य’मों का उ’ल्लं’घ’न होने से रोकना और दूसरा दोनों ध’र्मों के त्यो’हा’रों को एक ही दिन में शां’ति’पू’र्व’क म’न’वा’ना. इसी को देखते हुए रा’ज’धा’नी ल’ख’न’ऊ में पु’लि’स ने ये नि’र्दे’श जारी किए हैं.