आज नागरिक संशो’धन बि’ल पास करने के लिए राज्यसभा में बह’स का दौ’र जारी रहा जहाँ विप’क्ष की ओर से स’त्ताप’क्ष को क’ड़े विरो’ध का सा’मना करना पड़ा। जहाँ कांग्रेस की ओर से कहा गया कि स’त्ता प’क्ष देश के ध’र्मनिर’पेक्ष वाता’वर’ण को दूषि’त करने की कोशिश कर रहा है। वहीं कल लोकसभा में इस बि’ल के प’क्ष में वोट देने वाली शिवसेना ने भी यू ट’र्न लेते हुए कहा कि उन्हें किसी के द्वारा रा’ष्ट्रवा’द और हिं’दुत्व का सर्टिफ़ि’केट नहीं लेना है। बाद में शिवसेना ने वो’टिंग का बहि’ष्कार किया। जहाँ स’त्ता प’क्ष ने इस फ़ैस’ले पर शिवसेना को घे’रने की कोशिश करते हुए कहा कि लोग स’त्ता के लिए कितना बद’ल जाते हैं।

वहीं कांग्रेस के नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने शिवसेना के इस क़द’म की सरा’हना करते हुए कहा कि अगर लोकसभा में प’क्ष में वो’ट देने के बाद शिवसेना ने राज्यसभा में अपना नि’र्णय बद’ल दिया तो ये क़दम सरा’हनीय है। पी चिदम्बरम ने इससे पहले बि’ल का विरो’ध करते हुए ये कहा था कि “अगर सदन में बि’ल पास हो जाता है तो हम सुप्रीम को’र्ट जाएँगे और मुझे पूरी उम्मी’द है कि सुप्रीम को’र्ट के जज इस बि’ल के प’क्ष में कभी निर्ण’य नहीं देंगे” अब क्योंकि सदन में बिल 105 वोटों के विरो’ध के बाद भी 125 वोटों से पास हो गया है तो ये देखना होगा कि बि’ल के विरो’ध में कांग्रेस क्या क़द’म लेती है।

P Chidambaram

सद’न में बहुजन समाज पार्टी ने भी नागरिक संशो’धन बि’ल का विरो’ध द’र्ज किया और ये विरोध प्रदर्शित किया बहुजन समाज पार्टी के नेता सती’श चं’द्र मिश्रा ने। उन्होंने सदन में कहा कि “आप मुस’लमानों को बाहर रखकर आर्टि’कल 14 का उल्लं’घन क्यों कर रहे हैं? इस पूरे ऐक्ट की सबसे बड़ी सम’स्या ही यही है कि मुसल’मानों को इससे बाह’र रखा जा रहा है।”

कुछ यही बात सामने रखते हुए इस बि’ल का विरो’ध प्रद’र्शित किया जम्मू और कश्मीर PDP के मी’र फ़ैया’ज़ ने, उन्होंने कहा कि “जब से ये सर’कार स’त्ता में आयी है जो बि’ल सामने आए हैं चाहे ट्रि’पल तला’क़ हो या आर्टि’कल 370, मुसल’मानों को टा’र्गेट किया जा रहा है। ये सर’कार जबसे बनी है ये मुसल’मानों के पी’छे प’ड़ी है।”

Mir Faiyaz

तमिलनाडु से MDMK पार्टी महासचि’व वाइको ने इस बिल का विरो’ध करते हुए कहा कि “यदि यह अप्रि’य, घृ’णित, अलोक’तांत्रिक, अनु’चित, अक्ष’म्य, अन्या’यपूर्ण और असंवै’धानिक विधे’यक आज इस राज्य परिषद में पा’रित हो जाता है, तो यह इस उच्च सद’न के इतिहास में एक का’ला अध्याय बन जाएगा” वहीं आम आदमी पार्टी के संज’य सिंह ने राज्य सभा में अपनी पार्टी की ओर से इस बि’ल के लिए विरो’ध द’र्ज करते हुए कहा कि “मैं इस बि’ल के प’क्ष में नहीं हूँ क्योंकि ये बि’ल बाबा साहेब अम्बेडकर द्वारा बनाए संवि’धान के ख़िला’फ़ है। ये बि’ल संवि’धान की प्रस्ता’वना के ख़िला’फ़ है। यही नहीं ये बि’ल महात्मा गांधी और भगतसिंह के सपनों के भारत के ख़िला’फ़ है”

Leave a Reply

Your email address will not be published.