मुंबई: एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरी समाजवादी पार्टी महाराष्ट्र की सियासत में छोटी पार्टी है. इसके नेता अबू आसिम आज़मी का हालाँकि मुंबई के कुछ इलाक़ों में अच्छी पकड़ है. समाजवादी पार्टी ने पिछले कुछ वर्षों में यहाँ पर विस्तार की कोशिश की है जिसको देखते हुए पार्टी ने महाराष्ट्र में गठबंधन किया था. इस गठबंधन में पार्टी को 7 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौक़ा मिला है.

पार्टी इस समय दो जगह से आगे चल रही है. पार्टी के राज्य अध्यक्ष अबू आसिम आज़मी मानखुर्द-शिवाजी नगर विधानसभा सीट से बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं. आज़मी को 49379 मिले हैं जबकि शिवसेना प्रत्याशी को अब तक महज़ 13701 मत ही प्राप्त हुए हैं. आज़मी जिस बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं, ऐसा लगता है कि वो अपनी सीट जीतने में कामयाब होंगे. समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी ने भिवंडी-पूर्व सीट पर भी बढ़त बनाई हुई है.

हालाँकि ये बढ़त अबू आसिम आज़मी की बढ़त की तुलना में कम है लेकिन वो आगे तो चल ही रहे हैं. सपा ने रईस कासिम शेख़ को टिकट दिया है, उन्हें अब तक की गिनती में 30128 वोट मिल गए हैं जबकि शिवसेना के रूपेश लक्ष्मण म्हात्रे को 21124 वोट प्राप्त हुए हैं. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में जो अब तक रूझान प्राप्त हुए हैं उनमें भाजपा-शिवसेना 158 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस-एनसीपी 100 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए हैं. भाजपा-शिवसेना की सरकार बनने का रास्ता यहाँ साफ़ होता नज़र आ रहा है. ख़बर आ रही है कि हरियाणा में भाजपा मुश्किल में फंसती नज़र आ रही है. हरियाणा में भाजपा 40 और कांग्रेस 31 सीटों पर आगे है जबकि जेजेपी 10 सीटों पर अहम् बढ़त बनाए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.