सुप्रीम को’र्ट में महाराष्ट्र सर’कार को लेकर आज आने वाले बड़े फ़ै’सले को लेकर सुबह से इंतज़ार था। पिछले दो दिनों से सुप्रीम को’र्ट में सुनवाई हो रही थी और आज सुप्रीम को’र्ट की ओर से फ़ै’सला आ गया। ये पूरी बात फ़्लो’र टे’स्ट को लेकर हो रही थी। आज सुप्रीम को’र्ट ने बड़ा फ़ै’सला सुनाते हुए कहा कि “सर’कार को फ़्लो’र टे’स्ट के लिए कल का समय दिया जा रहा है।” को’र्ट के फ़ै’सले में कहा गया कि “स’त्तारूढ़ पा’र्टी को कल यानी 27 नवम्बर को शाम 5 बजे से पहले अपना बहुम’त सा’बित करें।”

श’पथ के तुरंत बाद ये प्रक्रि’या होनी है। फ़्लो’र टे’स्ट प्रोटे’म स्पी’कर द्वारा करवाया जाएगा सुप्रीम को’र्ट ने ये भी कहा कि फ़्लो’र टे’स्ट की सारी कार्र’वाही सीक्रे’ट बैलेट से नहीं बल्कि ओपे’न्ली होगी, जिसका live टेलीका’स्ट किया जाएगा। कल सुप्रीम को’र्ट में द’लीलों के समय विप’क्ष की ओर से सर’कार को घे’रा गया था जहाँ कहा गया था कि अगर सर’कार के पास बहुम’त है तो वो फ़्लो’र टे’स्ट को लेकर पी’छे क्यों ह’ट रही है। साथ ही विप’क्ष ने सुप्रीम को’र्ट को ये भी कहा कि वो त’य करें कि जल्द से जल्द सर’कार को फ़्लोर टे’स्ट करने के लिए कहा जाए और ये पूरी प्रक्रि’या पार’दर्शी हो।

इस बात पर देवेंद्र फडनवीस की ओर से द’लील देकर कहा गया कि उन्हें फ़्लो’र टे’स्ट के लिए कम से कम सात दिन का वक़्त दिया जाए। बहरहाल कल शाम NCP- कांग्रेस- शिवसेना ग’ठबं’धन ने मुंबई के होटल ग्रैं’ड हयात में 162 विधायकों की मीडिया के सामने परे’ड करवायी गयी और ये कहा गया कि बहुमत NCP- कांग्रेस- शिवसेना ग’ठबं’धन के साथ है।

सुप्रीम कोर्ट में आज सारे नेता सुबह से पहुँच गए थे और आज को’र्ट इतना भ’रा हुआ था कि दरवाज़े खुले छोड़ने पड़े। सभी की नज़रें इस बात पर टि’की थी कि फ़ै’सला किसके प’क्ष में आता है। आज कार्रवाही के लिए माइक का इस्तेमाल किया गया और ये बड़ा फ़ैस’ला दिया गया। इस फ़ै’सले के बाद भाजपा सर’कार के लिए मु’श्किलें बढ़ती नज़र आ रही हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट की ओर से उनकी बात नहीं मानी गयी साथ ही जिस तरह उन्होंने सात दिन का व’क़्त माँगा था वो भी उन्हें नहीं मिला है। अब ये सिया’सी दंग’ल क्या मो’ड़ लेगा ये कल पता चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.