दुबई: जब से टी२० की शुरुआत हुई है तब से ही क्रिकेट का विस्तार उन देशों में भी हुआ है जो पहले इससे अछूते थे. इसका एक कारण ये भी है कि टी२० क्रिकेट टेस्ट या एकदिवसीय की तुलना में आसान है और कभी छोटी-कमज़ोर टीमें भी जीत सकती हैं. नए दौर में अब कई नई टीमें भी दूनिया की पटल पर छा रही हैं. ICC टी-२० के क्वालीफ़ायर का जब टूर्नामेंट हुआ तो ऐसी ही कई टीमें उभरीं हैं.

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ओमान के क्वालीफाई कर लिया है। 2020 में होने वाले विश्वकप में यह टीम खेलेगी. ज़ी न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, ओमान और स्कॉटलैंड ने साल 2020 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ओमान ने बुधवार को टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में हांगकांग को हराकर टी20 विश्व कप में खेलने के लिए योग्यता हासिल की।वहीं स्कॉटलैंड ने यूएई को हराकर यह मुकाम हासिल किया।

ओमान ने बुधावर को हांगकांग के खिलाफ हुए मैच में 12 से जीत हासिल की। इस जीत से विश्व कप में क्वालीफाई करने वाली स्कॉटलैंड पांचवी और ओमान छठी टीम बन गई है। इससे पहले टूर्नामेंट में आयरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, नीदरलैंड, नामीबिाया क्वालीफाई कर चुके हैं। हांगकांग के खिलाफ ओमान की शुरुआत खराब रही और पांचवे ओवर में ही उसके 22 के स्कोर पर तीन विकेट गिर गए और उसके बाद 9 ओवर में स्कोर छह विकेट पर केवल 46 तक पहुंच सका। ओपनर जतिंदर सिंह ने केवल 50 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए और आमिर कलीम के साथ 42 रन की साझेदारी की। उसके बाद उन्होंने मोहम्मद नसीम के साथ 19 गेंदों में 50 रन की साझेदारी कर टीम को कुछ मजबूती दी जिससे टीम को स्कोर 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 134 तक पहुंच सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published.