पंजशीर पर तालिबान का कब्जा, अब्दुल्ला सालेह के बाद अहमद मसूद भी….

September 4, 2021 by No Comments

कई दिन से पं’जशीर पर कब्जे को लेकर ता’लिबान के लड़ा’के और पंजशीर के लड़ा’को के बाच ज़ब’रदस्त जं’ग चल रही है अफगान ता’लिबान ने दावा किया है कि उन्होंने पंजशीर का क’ब्जा कर लिया है निजी टीवी के अनुसार अफगान मीडिया का कहना है कि अफगानिस्तान से फरार होने वाले उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह फिर से फरार हो गए हैं जबकि अहमद मसूद का भी कुछ पता नही है मिली जानकारी के अनुसार कुछ वक्त पहले अमरुल्लाह सालेह फरार हुए हैं ।

टाइम्स ऑफ इंडिया यह दावा किया है पंजशीर से बड़ी तादाद में लोग हेलीकॉप्टरों के जरिए फरार हुए हैं क्योंकि वादी के अंदर अक्सर इलाका इस वक्त ता’लिबान के क’ब्जे में है अफगान उर्दू के अनुसार अगर यह सच है तो उसका मतलब यह की घिराव कुछ दिन में ख’त्म हो जाएगा पंजशीर के लड़ा’कों के अनुसार इंटरनेट ता’लिबान की तरफ से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है लेकिन पूर्व राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ट्वीट करते नजर आ रहे हैं।

अब सवाल यह है क्या अमरुल्लाह सालेह पहले ही फरार हो चुके हैं या वह पंजशेर में पहले ही नहीं थे ता’लिबान और विरोधियों के बीच भी’षण जं’ग जारी है ता’लिबान के विरोधी कमां’डरों ने हथि’यार डाल दिए हैं तालिबान की तरफ से लड़ाई को रोकने की बात की गई है निजी टीवी के अनुसार तालि’बान का पं’जशीर के क’ब्जे की लड़ा’ई रोकने का फैसला विरोधी लड़ा’कों के कई कमां’डर की तरफ से हथि’यार डा’लने के बाद सामने आया है।

ता’लिबान ने पहले दावा किया था कि इस लड़ाई में गवर्नर पंज शेर के दामाद सहित 34 विद्रो’हियों को मा’र गिराया गया था, जिसमें चार प्रमुख कमांडर भी शामिल थे। तालिबान और अहमद मसूद की सेनाओं के बीच अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में लड़ाई जारी रही, दोनों पक्षों ने भारी हता’हतों का दावा किया। एक विदेशी समाचार एजेंसी के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा: उनके लड़ा’के पंजशीर में प्रवे’श कर गए हैं और कई क्षे’त्रों पर क’ब्जा कर लिया है।

अफगान राष्ट्रीय प्रतिरोध आंदोलन के एक प्रव’क्ता के अनुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में लड़ाई शुरू होने के बाद से बड़ी संख्या में ता’लिबान लड़ा’कों को दो स्थानों पर निशाना बनाया गया है। दूसरी ओर, ता’लिबान ने कहा कि पंजशीर घाटी चारों तरफ से घिरी हुई है और विद्रो’हियों की सफलता असंभव है, लेकिन विद्रोहियों ने आत्म’समर्पण करने से इन’कार कर दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.