भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की अफगानिस्तान में ह’त्या कर दी गई आपको बता दें दानिश सिद्दीकी Danish Siddiqui कई दिनों से अफगानिस्तान में मौजूद थे जहां वह तालिबान और अफगान सैनिकों के बीच चल रही जं’ग को कवरेज कर रहे थे खबर आई कि अफगानिस्तान में उनकी ह’त्या कर दी गई मिली जानकारी के अनुसार अफगान फौज के साथ वो मौजूद थे उसी टुकड़ी पर तालिबान की तरफ से हमला किया गया जिसमें दानिश सिद्दीकी की मौ’त हो गई ।

भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की ह’त्या पर तालिबान का भी बयान सामने आया है तालिबान ने दानिश सिद्दीकी की मौ’त के पीछे अपनी भूमिका से साफ इंकार कर दिया यही नहीं बल्कि भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की मौत पर तालिबान ने दुख भी जताया है । 16 जुलाई 2021 को दानिश सिद्दीकी न्यूज़ एजेंसी राइट्स के लिए कंधार में अफगानी सुरक्षा बलों और तालिबान के बीच हुई झ’ड़प को कवर कर रहे थे उसी वक्त उनकी ह’त्या कर दी गई ।

CNN NEWS 18 से बात करते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने सिद्दीकी के ह’त्या में तालिबान का हाथ होने से इन’कार किया है उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा यु’द्ध क्षेत्र में प्रवेश करने वाले किसी भी प’त्रकार को हमें खबर देनी चाहिए हम उस पत्रकार की उचित देखभाल करेंगे उन्होंने कहा हमें भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत पर खे’द है उनके श’व को रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति को सौंप दिया गया है और उनके श’व को भारत लाने की तैयारी की जा रही है।

उधर अफगान कमांडर ने राइटर से बात करते हुए कहा अफगान स्पेशल फोर्स स्पिन बोल्डक के मुख्य बाजार पर फिर से कब्जा करने के लिए लड़ाई चल रही थी उसी वक्त सिद्दकी और उनके साथ एक वरिष्ठ अफगान अधिकारी मा’रे गए अफगान कमांडर ने इसके लिए तालिबान की गोलीबारी को जिम्मेदारी ठहराया है।

धन्यवाद क्विंट हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published.