फिर भी इस तरह फाइनल में पहुंच सकता है भारत, इस टीम को….

September 7, 2022 by No Comments

एशिया कप 2022 के सुपर-4 में मंगलवार को श्रीलंका ने रोमांच से भरपूर मैच में टीम इंडिया को हराकर बड़ा उलटफेर किया. श्रीलंका की टीम ने 6 विकेट से रोहित शर्मा की टीम को हराकर फाइनल में अपना टिकट लगभग पक्का कर लिया है इसके साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंचने की रेस से लगभग बाहर हो गई है। अब फाइनल में पहुँचने के लिए चमत्कार की ज़रूरत है अगर ऐसा हुआ तो फाइनल में पहुंचा सकता है भारत।

लेकिन जिन लोगों को एक और भारत पाकिस्तान का मैच का इंतेज़ार था अब कुछ भी हो जाए फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच नहीं हो सकता. एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में बुधवार को अफगानिस्तान से पाकिस्तान का मुकाबला होना है. पाकिस्तान ने सुपर-4 के पहले मैच में टीम इंडिया को हराया था। वहीं अफगानिस्तान को श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अगर अफ़ग़ान टीम पाकिस्तान को हरा देती है, तो टीम इंडिया की उम्मीदें जीवित रहेंगी।

लेकिन अगर पाकिस्तान जीत जाता है तो अफगानिस्तान और भारत दोनों का सफर समाप्त हो जाएगा। अगर पाकिस्तान को अफगानिस्तान हरा देता है, तो टीम इंडिया को अपने अगले मैच को बड़े अंतर से जीतना होगा। यानी गुरुवार को अफगानिस्तान को ऐसे हराना होगा कि टीम का नेट रन रेट बेहतर हो जाए। इसके अलावा यह उम्मीद करनी होगी कि शुक्रवार को पाकिस्तान को श्रीलंका हरा दे।

ऐसे में अगर टीम इंडिया का नेट रन रेट अफगानिस्तान और पाकिस्तान से बेहतर रहा तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी। नहीं तो अफगानिस्तान और पाकिस्तान में बेहतर रन रेट वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। एक गणित यह भी है कि अगर पाकिस्तान और भारत दोनों को अफगानिस्तान हरा दे और पाकिस्तान को श्रीलंका हरा दे तो बहुत बड़ा उलटफेर हो जाएगा।

ऐसा होने पर श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच फाइनल होगा। इसके अलावा अगर अफगानिस्तान से पाकिस्तान हार जाए और श्रीलंका से जीत जाए तो नेट रन रेट को लेकर पेंच फंस जाएगा। श्रीलंका, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में से बेहतर रन रेट वाली दो टीमें 11 सितंबर को खिताबी मुकाबला खेलेंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.