Kabul : अफगान ता’लि’बान का पं’जशेर को छोड़कर पूरे देश में उनका नियं’त्रण है पंजशीर पर कब्जे को लेकर अफगान ता’लि’बान लगातार बातचीत कर रहे हैं पिछले दो दिनों में पंजशेर मामले को लेकर पूरी दुनिया की निगाह उसी पर टिकी है आपको बता दें पिछले दिनों अहमद मसूद ने कहा था हम बातचीत से मसले का हल चाहते हैं लेकिन सरेंडर भाषा उनकी डिक्शनरी में नहीं है जबकि ता’लि’बान का कहना है उन्होंने पंजशीर का तीनो तरफ से घिराव किया है उन्होंने ये भी कहा है हम नहीं चाहते की जं’ग हो हम बातचीत से ही मसले का हल चाहते हैं।

अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में त’नाव जारी है, एक ब्रिटिश अखबार ने दावा किया है कि अहमद मसूद आत्मसमर्पण करने की तैयारी कर रहा है, अमरुल्ला सालेह ने भी पंजशीर में ता’लिबा’न की प्रगति को स्वीकार किया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पंजशीर घाटी युद्ध में उत्तरी गठबंधन बलों को पीछे हटने के लिए मज’बूर हो गई है ।

ब्रिटिश अखबार ने दावा किया कि अहमद मसूद को सैन्य ताकत और अंतरराष्ट्रीय समर्थन की कमी का सामना करना पड़ रहा है।अहमद मसूद ने लड़ने की घोषणा की है लेकिन सैन्य ताकत कम है। इस स्थिति को देखते हुए वह हथियार डालने की तैयारी कर रहा है। अमरुल्ला सालेह ने भी पंज’शीर में ता’लिबा’न की प्रगति को स्वीकार किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि ता’लि’बान ने अंदराब घाटी को घेर लिया है। घाटी में भोजन और ईंधन की कमी है। इलाके में हा’लात बे’हद खरा’ब हैं अब देखना ये है दावा कितना सच्चा है ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.