विश्व क्रिकेट इतिहास के इन 5 मुस्लिम खिलाड़ियों के नाम है ऐसे रिकॉर्ड, जिन्हे तोड़ पाना है नामुमकिन…

September 9, 2021 by No Comments

यूं तो किसी भी कलाकार और खिलाड़ी को ध’र्म से जोड़ना सही नहीं होगा। क्योंकि खेल और कलाकृति में ध’र्म को जोड़कर बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए। लेकिन फिर भी आज हम आपको क्रिकेट के इतिहास में अब तक के मुस्लिम खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिन्होंने इतिहास रच डाले हैं। यह सभी खिलाड़ी महानता हासिल करने में कामयाब हुए हैं। इस कड़ी में सबसे पहला नाम आता है पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में समय के जबरदस्त रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

शाहिद अफरीदी को शुरुआत से ही लंबे लंबे छक्के मा’रने के लिए जाना जाता था। इसी काबिलियत की वजह से आज शाहिद अफरीदी अपने नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 476 छक्के भी अपने नाम दर्ज कर चुके है।

इस कड़ी में दूसरा नाम आता है शोएब अख्तर का। पाकिस्तान के तेज तर्रार गेंदबाज शोएब अख्तर ने अलनी रफ्तार से कई दिग्गज बल्लेबाजो के घु’टने भी टेके है। इरफा’न पठान…भा’रतीय क्रिके’ट इतिहास में एक समय स्टार तेज गेंदबाज रहे इरफान पठान ने अपने प्रदर्शन से खास भी प्र’भा’वित किया है।

इस कड़ी में अगला नाम आता है इरफान पठान का। जिन्होंने शुरुआत से ही अपनी काबिलियत का डंका बजवाया है। इरफ़ान पठान ने साल 2006 में पा’किस्ता’न के खि’लाफ उन्हें की जमीन पर अपने ही पहले ओवर हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। इस कड़ी में अगला नाम आता है वसीम अकरम का। पाकिस्तानी क्रिकेटर व’सीम अ’करम का नाम दुनिया के सबसे खत’रना’क तेज गेंदबाजो में भी शुमा’र रहा है। वसीम अकरम ने अपने करियर में कई खास मुक़ाम भी हा’सि’ल किया है।

इस कड़ी में अगला नाम आता है अफ़ग़ानिस्तान के युवा खिलाड़ी राशिद खान का। राशिद क्रिकेटर मिस्त्री स्पिन गेंदबाज के रूप में भी अपनी पहचान को बना चुके है। राशिद खान 100 विकेट तक पहुँचने वाले गेंदबाज भी बन गए है।

आपको हमने जिन जिन मुस्लिम खिलाड़ियों के बारे में जानकारी दी है यह सब ही अपने-अपने देशों के साथ-साथ दुनिया भर में लोकप्रिय है। इन सब ने ही अपने नाम के रिकॉर्ड भी दर्ज किए हैं। सोशल मीडिया पर आजकल ये सभी खिलाड़ी काफी एक्टिव रहते हैं। इन सब में से अफगानिस्तानी क्रिकेटर राशिद खान आजकल काफी चर्चा में रह रहे हैं। दरअसल वह युवा खिलाड़ी होने के चलते खेल प्रेमियों और लड़कियों में भी काफी मशहूर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *