कौन सी चार चीज़े इंसान को जल्दी बूढा कर देती है, हज़रत अली (र.अ.) ने फरमाया…

October 20, 2021 by No Comments

दोस्तों अस्स्लामालेकुम, हम आपको इस्लामिक नालेज के लिए कई ज़रूरी चीज़े अक्सर पोस्ट के माध्यम से बताते रहते है. आज हम आपको कुछ ऐसी ज़रूरी फिर आपके लिए लेकर आए है. जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल उम्र के हर पड़ाव पर हमें अलग-अलग तरह की परेशानियां और समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जवानी में हम अपने शरीर और इससे जुडी समस्याओं पर कुछ खास ध्यान नहीं देते. लेकिन जब हम बूढ़े हो जाते हैं तो यह तकलीफ हमें और ज्यादा परेशान करने लगती है. हमें उम्मीद है यह इस्लामिक जानकारी आपको पसंद आएगी. आज हम आप को हजरत अली र.अ. द्वारा बताई गयी मालूमात बतायेंगी.ये मालूमात जल्दी बूढ़ा होने से है.

हज़रत अली ने फरमाया है ऐसे लोग जल्दी बूढ़े हो जाते है जो चार तरह के काम करते है.अली र.अ. ने इरशाद फ़रमाया है कि जो लोग बिना वजह रात में जागते है उनको बुढ़ापा जल्दी आ जाता है.इसलिए रात में जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए.

वो लोग जो बहुत ज्यादा सोहबत करते है उनको भी जल्दी ही बुढ़ापा घेर लेता है.मर्द को औरत के साथ बहुत ज्यादा सोहबत से बचना चाहिए. कुछ लोग हमेशा ऐसे काम में लगे रहते है हज़रत अली ने कहाकि ऐसे लोग बहुत जल्द अपनी जवानी खो बैठते है.

जो लोग हद से ज्यादा सोचते है फिक्र में लगे रहते है ऐसे लोग भी बुदापे का बहुत जल्द शिकार हो जाते है. हज़रत अली ने फ़रमाया फिक्र में अधिक मुत्तला नही रहना चाहिय.आज डॉक्टर का भी कहना है बहुत ज्यादा फिक्र में रहने के वज़ह से बहुत बीमारियाँ हो जाती है. सोचिये जो आज मेडिकल साइंस बता रही है हज़रत अली र.अ. ने उसे पहले ही बता दिया था.

चौथा काम के बारे में हज़रत अली ने फरमाया जो लोग नाश्ता नही करते है ऐसे लोग भी जल्द ही बुडापे में घिर जाते है हजरत ली ने फरमाया चाहे तो दोपहर का खाना भले ही ना खाए लेकिन सुबह का नाश्ता ज़रूर करना चाहिए.

 

दोस्तों आपको ये जानकारी कैसे लगी कमेन्ट में ज़रूर अपनी राय दीजिये.इस जानकारी को दूसरों तक ज़रूर पहुचाये.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *