इस ई’द जान’वरों और मु’स्लिमों के बीच आई पु’लिस, इस बार की ब’करीद अल’ग होने वाली है

August 3, 2019 by No Comments

ई’द का त्यौहार ख़त्म होने के बाद अब बक’रीद आने में भी ज्यादा दिन नहीं बचा है. गिनती के ही चंद दिन बचे हैं और इसे लेकर तैयारी पूरी दुनिया में शुरू हो गयी है. जैसा कि आपको मालूम है कि एक मौके पर अलग अलग जा’नवरों की कुर्बा’नी दी जाती है और ऐसे में इस साल भी मार्केट में कुर्बा’नी के लिए जानवरों की खरीद फरोख्त का सिलसिला शुरू हो गया है. लेकिन इस बार का माहौल कुछ बदला बदला सा नज़र आ रहा है. दरअसल आज कल देश का जैसा माहौल बन चुका है,

image source: google

उसे देखते हुए जान’वरों को एज जगह से दूसरी जगह ले जाने में लोगों में कुछ हिचकिचाहट दिखाई दे रहा है. दरअसल उनकी यह हालत बेवजह नहीं है. इसकी माकूल वजह भी है. ऐसे में उन्हें ड’र है कि कहीं जा’नवरों को लाने और ले जाने में उनके साथ कोई घटना न हो जाए, जैसा कि काफी समय से होता आ रहा है. ऐसे में समाज के एक तबके में बैठे इस ड’र को लेकर काँग्रेस विधायक तनवीर सैत ने कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा को एक ख़त लिखा है.

उन्होंने अपने ख़त में लिखा है कि इस त्यौहार को लेकर सभी जगह पुलिस का बंदोबस्त किया जाए. मु’स्लिमों की हिफा’ज़त सुनिश्चित की जाए और ज़रुरत पड़ने पर बाकायदा पुलिस की सुरक्षा मुहैया कराई जाए. हालाँकि बड़ी बात यह है कि सीएम येदियुरप्पा ने इस ख़त का जवाब दिया है. उन्होना लिखकर इस त्यौहार के पूरे समर्थन करने की बात कही है. उन्होंने साथ साथ पुलिस सुर’क्षा मुहैया कराने की भी बात कही है. आपको बता दें कि सीएम येदियुरप्पा ने हाल ही में स’त्ता में आये हैं.

वहीँ बड़ी बात यह है कि आने के साथ ही उन्होंने टीपू सुलतान की जयंती रद्द कर दी, जिसे एक ध’र्म निरपेक्ष देश के स्वरुप के विपरीत देखा जा रहा था. बहरहाल, अब देखते हैं कि त्यौहार को लेकर उनकी सर’कार क्या इंतजाम करती है. फिलहाल उनकी सर’कार को लेकर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *