पाकिस्तान के बाद तुर्की ने यूएई को दिया ड्रोन सऊदी है लाइन में… भारत को देने पर मिला ये जवाब..…

September 23, 2022 by No Comments

तुर्की का ड्रोन दुनियाभर के सबसे ख’तरना’क ड्रोन में शामिल है जिसकी मांग दुनिया भर में तेज़ी से बढ़ रही है तुर्की के Bayraktar TB2 नाम के इस फाइटर ड्रोन को काफी एडवांस तकनीक के साथ बनाया गया है, जिसने यूक्रेन-रूस युद्ध में ऐसी तबा’ही मचा’ई, की जिसे देखकर दुनिया इसकी मुरीद हो गई और तुर्की के पास इस ड्रोन के खरीदारों की लाइन लग गई है।

कि’लर ड्रोन के नाम से मशहूर Bayraktar TB2 के लिए पहले पाकिस्तान और अब यूएई से डील कर ली है रिपोर्ट्स की मानें तो तुर्की ने 20 खत’रना’क ड्रोन यूएई को सप्लाई भी कर दिए हैं और इस महीने और भी ड्रोन यूएई भेजे जा सकते हैं खास बात है कि सऊदी अरब भी ड्रोन खरीदारी की लाइन में था, लेकिन तुर्की ने पहले यूएई को चुना है।

वहीं भारत को यह ड्रोन बेचने के मामले में तुर्की लगातार चुप्पी साधे हुए है इस किलर ड्रोन को बनाने वाली तुर्की की डिफेंस कंपनी बायकर टेक्नोलॉजी के सीईओ हालुक बायरक्तार ने Nikkei Asia को दिए एक इंटरव्यू में भारत को ड्रोन देने से इनकार किया था कंपनी के सीईओ ने कहा था कि वह यु’द्ध की परिस्थिति का फायदा नहीं उठाते हैं।

उनका कहना था उनकी नीति है कि वह किसी तरह के संघ’र्ष में शामिल दोनों ही पक्षों को हथियार नहीं बेचते हैं। सीईओ ने कहा था कि हथियार बेचने के लिए तुर्की के मित्र देशों पाकिस्तान, अजरबैजान और यूक्रेन को वरीयता दी जाएगी हैरान करने की बात तो ये भी है कि रूस के खिलाफ इस्तेमाल होने के बावजूद खुद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इसके फैन हो गए थे।

उन्होंने तो ड्रोन निर्माता कंपनी के साथ काम करने की इच्छा भी जता दी थी लेकिन तुर्की जो खुलकर युद्ध में यूक्रेन के समर्थन में था, उसने इस पर साफ इनकार कर दिया था वही यूएई और सऊदी अरब को अब ऐसे ख’तरना’क ड्रोन की खास जरूरत पड़ रही है, जिसके पीछे की वजह ईरान को बताया जा रहा है दरअसल, ईरान की ओर से बढ़ रही सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए यह दोनों देश ड्रोन के खरीदार बन चुके हैं या बनने का इंतजार कर रहे हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.