जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दु’ल्ला पिछले साल अगस्त में अनु’च्छेद 370 ह’टाने के बाद से हिरासत में हैं इस हिरा’सत के ख़िला’फ़ उनकी बहन सारा अब्दु’ल्ला पाय’लट ने सुप्रीम कोर्ट में या’चिका दा’यर की है और सर’कार के इस फ़ै’सले को चु’नौती दी है। इस माम’ले में आज सुनवाई के दौ’रान ज’स्टिस अरुण मिश्रा और ज’स्टिस एम आर शाह की बेंच ने केंद्र के वक़ील से कहा कि वो उमर अब्दु’ल्ला की रि’हाई की बात पर को’र्ट को सू’चित करें और उन्हें जल्द से जल्द रि’हा करें अन्यथा को’र्ट उनकी बहन की या’चिका पर सुनवाई करेगी।

इस सुनवाई के दौ’रान सुप्रीम को’र्ट ने कें’द्र को ये बात बताने के लिए एक सप्ताह का वक़्त दिया है। जजों की पीठ ने वकील से कहा कि आप अ’गले सप्ताह तक बता दीजिए कि क्या आप उमर अब्दु’ल्ला को रि’हा कर रहे हैं और अगर आप उन्हें रि’हा कर रहे है तो जल्द से जल्द करे वर’ना उनकी बहन की दा’यर या’चिका पर सुनवाई शुरू कर दी जाएगी और इस मा’मले के गुण दो’षों के आधा’र पर ये सुनवाई की जाएगी। इस माम’ले में पे’श होने वाले सॉलि’सीटर जनरल तुषार मेहता के दूसरे न्यायालय में बह’स करने के कार’ण ये बात कहकर अगली सुनवाई का समय देने की बात कही गयी।

Omar Abdullah
याचिकाकर्ता की तरफ़ से वरि’ष्ठ अधिव’क्ता कपिल सिब्बल ने पीठ से अनु’रोध किया कि इस माम’ले की सुनवाई के लिये कोई नज’दीक की तारी’ख निर्धा’रित की जाए। ऐसे में बेंच ने कहा कि क्योंकि इस समय सिर्फ़ छः पीठ ही काम कर रही हैं इसलिए अगली बारी के बारे में अभी बताया नहीं जा सकता लेकिन अगले सप्ताह वो बै’ठने वाले हैं और उस समय इस माम’ले को लिया जा सकता है। उमर अब्दु’ल्ला की बहन सारा अब्दु’ल्ला पायलट ने जम्मू कश्मीर लो’क सुर’क्षा का’नून के अंत’र्गत अब्दु’ल्ला की हिरा’सत को चुनौ’ती दी है।

सारा ने ये भी कहा कि जम्मू कश्मीर प्रशा’सन का उमर अब्दु’ल्ला के कार’ण सार्वज’निक व्यव’स्था के लिए ख़’तरा बताया जाना सरा’सर ग़ल’त है। वहीं सारा ने ये भी स्पष्ट किया कि उमर के वेरिफ़ा’यड फ़ेसबुक अकाउंट में उनके नाम से पोस्ट किए गए पोस्ट उनके नहीं हैं बल्कि वो ग़ल’त तरी’क़े से उनके नाम से पे’श किया जा रहा है जबकि ऐसी कोई पोस्ट उन्होंने की ही नहीं है। जबकि इनको हथि’यार बनकर उनके भाई को हिरा’सत में लिया गया है। अब सरकार सुप्रीम को’र्ट को क्या ज’वाब देती है और ऐसे में सुप्रीम को’र्ट क्या फ़ै’सला लेती है इस पर सभी की न’ज़र बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.