अनलॉ’क को लेकर सीएम केजरीवाल ने की घोष’णा, कहा ‘एक हफ्ते तक ..’

June 2, 2020 by No Comments

बीते कई दिनों से देश में लॉ’कडा’उन चल रहा था जिसके कार’ण लोगों के कामकाज सब बन्द पड़े थे। लेकिन अब सरकार दोबारा देश को धीरे धीरे खोल रही है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अनलॉ’क 1 की गाइडलाइंस जारी की थीं और अब दिल्ली के मुख्यमंंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस अनलॉ’क की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। आइए जानते हैं सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में क्या क्या छूटें दी हैं और क्या बन्द रखा है। सीएम ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि जो पहले खुला था वह अब भी खुला रहेगा और केंद्र सरकार की घोषणा के तहत रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी लोग घर में रहेंगे।

इस अनलॉ’क में केजरीवाल ने सैलून व स्पा खोलने की भी अनुमति दे दी है और इसका अधिकार राज्य सरकार के पास ही रखा है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा में सैलून खोलने की इजाजत मिलने के बाद दिल्ली की सरकार पर भी सैलून खोलने का दबाव था। इसके साथ ही केजरीवाल से सभी दुकानों को 9 बजे तक खोले रहने की अनुमति दे दी है। मोटरसाइकिलों पर पीछे भी सवारी बैठ सकेंगी और कार में भी पहले जितनी सवारियां बैठ सकेंगी। इसके अलावा सभी धार्मिक स्थलों को भी खोल दिया जाएगा, लेकिन इससे पहले कुछ नियाम बनाएं जाएंगे।

Unlock-1


सीएम केजरीवाल ने छूटें देने के साथ साथ कुछ चीज़ों पर अभी प्रतिबंध रहने दिया है। जिसके चलते स्पा व जिम नहीं खोले जाएंगे। दिल्ली में एनसीआर में बसों पर भी अभी पाबंदी रहेगी। वहीं शादी में सिर्फ 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति है और अं’तिम संस्कार में भी केवल 30 लोग शामिल हो सकते हैं। इसके साथ रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी को घरों में ही रहना पड़ेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यूपी और हरियाणा से लगी अभी सीमाओं को एक हफ्ते तक के लिए सील कर दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि “को’रो’ना को देखते हुए एक सप्ताह के लिए दिल्ली की सभी सीमाओं को सील करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही नौकरीपेशा, पास वाले लोगों तथा जरूरी सेवाओं वाले लोगों को ही आने-जाने की छूट होगी।”

देश की राजधानी दिल्ली में को’रो’ना वाय’रस का खत’रा बढ़ता ही जा रहा है, जो दिल्ली सरकार के लिए चुनौती पैदा कर रहा है। रविवा’र को आए ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में को’रो’ना वाय’रस के 1295 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद दिल्ली में कुल म’रीजों की संख्या 19888 पहुंच गई है। वहीं सोमवा’र को यह आंकड़ा 20,000 के करीब पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि इस वाय’रस से ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *