UP चुनाव: फ़रीद महफ़ूज़ को 261 और मुहम्मद ताहिर को 269 से मिली जीत और सैयदा ख़ातून ने तो…

लखनऊ: हर बार चुनाव में ये तो होता ही है कि कोई जीतता है तो कोई हार जाता है. इस बार के चुनाव में भी कोई जीता तो कोई हार गया लेकिन जहां पर जीत-हार का अंतर बहुत मामूली था वहाँ की चर्चा अधिक होती है. डुमरियागंज विधानसभा में कुछ ऐसा ही देखने को मिला. यहाँ सपा और सपा और भाजपा में मुक़ाबला काँटे का रहा लेकिन अंत में सपा की सैयदा ख़ातून को जीत मिली.

सपा की सैयदा ख़ातून को 85098 वोट मिले जबकि भाजपा के राघवेन्द्र प्रताप सिंह को 84327 वोट मिले. सैयदा को जीत महज़ 771 वोटों से मिली. उन्होंने अपनी जीत पर सोशल मीडिया पर सन्देश लिखा,”मेरी जीत डुमरियागंज की जनता के साथ साथ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय श्री अखिलेश यादव जी एवं शीर्ष नेतृत्व की है। मैं तहे दिल से हृदय की गहराइयों से सभी का आभार व्यक्त करती हूं।#UttarPradeshElections2022 #जयसमाजवाद”

रामनगर सीट पर भी कुछ इसी तरह का मुक़ाबला देखने को मिला. यहाँ से सपा के फ़रीद महफूज़ किदवई 261 वोटों से जीते. उन्होंने भाजपा के शरद कुमार अवस्थी को हराया. इसौली में भी यही आलम रहा. इसौली में सपा के मुहम्मद ताहिर ख़ान 269 वोटों से जीते. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार को हराया. कटरा में भाजपा के वीर विक्रम सिंह ने भी ऐसा ही चुनाव जीता.

उन्होंने 357 वोट से सपा के राजेश यादव को हरा दिया. अलीगंज से सपा के रामेश्वर यादव ने भी क़रीबी जीत हासिल की. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी को 623 वोटों से हराया. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. भाजपा ने उत्तर प्रदेश में बहुमत हासिल कर लिया है.

भाजपा को 255 सीटों पर कामयाबी हासिल हुई है जबकि उसकी सहयोगी निषाद को 6 और अपना दल (सोनेलाल) को 12 सीटों पर जीत मिली है.सपा को 111, रालोद को 8 और सुभासपा को 6 सीटों पर जीत मिली है. कांग्रेस को 2 और बसपा को एक सीट मिली है, 2 सीटें जनसत्ता दल लोकतान्त्रिक भी मिली हैं.

भाजपा की इस प्रचंड लहर में भी भाजपा के कुछ दिग्गज चुनाव में हार गए. सिराथू से केशव प्रसाद मौर्या को हार मिली है. बड़बोले बयानों के लिए जाने जाने वाले केशव प्रसाद मौर्या उत्तर प्रदेश सरकार में उप-मुख्यमंत्री हैं लेकिन उनकी हार हो गई है.सपा की डॉ पल्लवी पटेल ने केशव प्रसाद मौर्या को सीधे मुक़ाबले में हरा दिया. पल्लवी को 105838 वोट मिले जबकि मौर्या को 98361 वोट ही मिले.

Leave a Reply

Your email address will not be published.