भारत में जारी लॉ’क डाउन 3.0 अब जल्दी ही ख़त’म होने वाला है। लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस लॉ’क डा’उन के ख़’त्म होते ही देश में लॉ’क डा’उन 4 शुरू हो जाएगा लेकिन इस लॉ’क डा’उन में लोगों को कुछ अलग तरह की छूट मिलेंगी जिसके लिए सरकार ने देश के सभी राज्यों के मख्यमंत्रियों से प्रस्ता’व मांगा है। पीएम के इस एलान का अर्थ ये निकाल के आता है कि इस बार लॉ’क डा’उन में कुछ शर्तों के साथ और दुकानों को भी खोलने की अनु’मति दी जा सकती है।

बता दें कि इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉ’क डा’उन की स्थि’ति के संबंध में अपनी रिपोर्ट केंद्र को भेज दी है।उत्तर प्रदेश सरकार लोगों के जरूरत के सामानों को देखते हुए कुछ श’र्तों के साथ छूटें देगी। लोगों के लिए दूध, दही, लस्सी बेचने वाली दुकानों को खोलने की इजाज’त दे दी जाएगी। साथ ही और कारोबार में भी छूट दी जाएगी। सरकार से लोगों ने चश्मे जैसी आवश्यक चीज के लिए छूट की मांग कई जगह से की गई। सरकार ने डेंटिस्ट को भी अपना काम करने की अनुमति दे दी है। बताया जा रहा है रेड ज़ोन में मौजूद हॉटस्पॉ’ट इलाकों में इस लॉ’क डा’उन में भी किसी भी तरह की कोई छूट नहीं मिलेगी।

इसके अलावा यहां ये संक्र’मण नहीं फैला हुए है वह इस लॉ’क डा’उन में छूट मिलने की पूरी संभावना है। बता दें कि ग्रीन ज़ोन में पहले से ही काफी छूटें मिली हुई है जिसकी वजह से इस बार वहां किसी भी तरह की और छूट नहीं मिलेगी लेकिन ऑरेंज ज़ोन में आने वाले जिलों में इस बार छूट मिल सकती है। इस बार यूपी सरकार ने लॉ’क डा’उन की रिपोर्ट तैयार करने से पहले कई जगह से फीडबैक लिया है। मंत्रियों और अधिकारियों से भी बात की गई है। यूपी सरकार ने लॉ’क डा’उन में दी जाने वाली छूटें, पा’बंदियों और साथ ही कोरो’ना की मौजूदा हालातों की रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी है। बता दें कि केंद्र सरकार इन छूटों और पाबंदि’यों का एलान 17 मई से पहले करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.