लोकसभा चु;नाव में भले ही कांग्रेस की हा’र हो गई हो लेकिन छत्तीसगढ़ विधानसभा चु’नाव में पार्टी की बड़ी जीत हुई थी। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चु’नाव लोकसभा चु’नाव से पहले हुए थे। अब छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के लिए फिर बड़ी ख़’बर आ रही है। यहां दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हुए उप चु’नाव में पार्टी ने मज़बूत बढ़त बना ली है।हालांकि भाजपा ने चौथे राउंड में कांग्रेस की ब’ढ़त को कुछ कम तो किया है लेकिन अभी भी कांग्रेस 4316 से आगे चल रही है.

तीसरे चरण की मतगणना में कांग्रेस को 3740 मत प्राप्त हुए हैं और इसी के साथ कांग्रेस 4278 म’तों से बीजेपी से आगे चल रही है. प्रथम चर’ण की म’तग’णना में बीजेपी को 1511 म’त प्राप्त हुए तो वहीं कांग्रेस को 3267 म’त प्राप्त हुए. कांग्रेस बीजेपी से 1756 म’त से आगे चल रही है. द्वितीय चरण में भी कांग्रेस 2847 म’तों से आगे चल रही है. शुरुआती रू’झानों में बीजेपी की ओजस्वी मंडावी आगे थी, बाद में कांग्रेस की देवती कर्मा उनसे आगे निकल गईं. तीसरे चर’ण की म’तगणना में कांग्रेस आगे चल रही है तो वहीं इस चर’ण में बीजेपी को 2240 म’त प्राप्त हुए. वही कांग्रेस को 3740 म’त प्राप्त हुए हैं. तीसरे चर’ण में कांग्रेस बीजेपी से लगभग 4 हज़ार (4278) म’त से आगे चल रही है.

Ojaswi Mandavi- Devti Karma

उल्लेखनीय है कि दं’तेवाड़ा विधानसभा सीट विधायक भीमा मंडावी के नि’धन के बाद रि’क्त हुई थी। लोकसभा चु’नाव से पहले नक्स’लियों ने वि’स्फो ट कर भाजपा विधायक की ह’त्या कर दी थी। दिव’गंत विधायक भीमा मंडावी के साथ ही इस वि’स्फो ट में उनके ड्राइवर और तीन जवान भी शही’द हो गए थे। दरअसल, नक्स’लियों ने दंते’वाड़ा-सु’कमा रोड पर स्थित नकु’लनार के पास विधायक भीमा मंडावी के वाहन को अपना निशा’ना बनाया था, यह ध’माका इतना जो’रदार था कि गाड़ी 200 मीटर दूर जा गि’री थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.