यूपीएससी सि’विल सर्वि’स परीक्षा में केवल लि’खित टेस्ट ही पास करना ही ज़रूरी नहीं होता, इसके लिए आपको इंटरव्यू जैसी महत्व’पूर्ण और कड़ी चुनौ’ती से भी गुजरना होता है। जहां इंटरव्यू लेने वाला पैनल कैंडि’डेट की पर्सनै’लिटी, इंटे’लिजेंस परख’ने के लिए अजीबोगरीब और ट्रि’की सवाल पूछते हैं। देखा जाए तो सवाल किसी भी कैंडि’डेट का सिर घु’मा देते हैं लेकिन इनके जवाब बेहद आसान निकलते हैं बस दिमाग लगाने की जरूरत होती है।आज हम आपको इंटरव्यू में पू’छे जाने वाले टे’ढ़े मेढे सवालों के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

इस संबं’ध में हम पूर्व मिस इंडिया फाइन’लिस्ट ऐश्वर्या शोरेन की बात करेंगे, जिन्होंने पहले ही बार में 93रैंक हासिल कर यूपीएससी परीक्षा को पास किया था। ऐश्वर्या ने इंटरव्यू के दौरान अपने अनु’भव को शेयर किया है। उन्होंने बताया कि वह इंटरव्यू देने के लिए मुंबई से दिल्ली अकेले आयी थीं। इसपर बात करते हुए उन्होंने बताया था, “मैं जानबूझकर अपने माता- पिता के साथ इंटरव्यू देने नहीं गई थी, क्योंकि जब आपके संग पेरेंट्स होते हैं तो अलग ही प्रे’शर बन जाता है। इसलिए मैं अकेली गई थी।”
Aishwarya Sheoran
ऐश्वर्या ने बताया कि उनकी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज से ही हुई थी इसलिए उन्हें दिल्ली के बारे में काफी कुछ पता था। आगे बात करते हुए ऐश्वर्या ने कहा कि इंटरव्यू देने से पहले उन्हें काफी घबरा’हट हो रही थी, जिसके लिए उन्होंने गायंत्री मंत्र का जाप जारी रखा था। ऐश्वर्या ने कहा, “जिस चैंबर में उम्मीदवार इंटरव्यू  देते हैं, उसमें एक लाल रंग की लाइट जलती, ऐसा लगता है मानो कोई ICU रूम है।” ऐश्वर्या ने कहा, “जब मैं रूम में अंदर गई, मेरी सारी घबराह’ट दूर हो गई थी, क्योंकि पैनल उम्मीदवा’र को काफी कंफर्टे’बल महसूस करा देता है। पैनल आपसे कैजु’अली बात करते हैं, ताकि वह आपके हाव भाव को परख सके।”

ऐश्वर्या इंटरव्यू में उनका दूसरा नंबर था और यह तकरीबन आधे घंटे चला था। इस दौरान उनसे इकोनो’मिक्स से संबं’धित सवाल किए गए थे। यही नहीं बल्कि विषय से हटकर भी पैनल ने ऐश्वर्या से सवाल किए। ऐश्वर्या ने बताया, “पैनल में बैठी एक महिला ने साड़ी को लेकर सवाल करते हुए पूछा, जो साड़ी मैंने पहनी है वो कौन सी साड़ी है।” ऐश्वर्या ने जवाब दिया, “जो साड़ी आपने पहनी है उसके बारे में जानकारी नहीं है, इसी के साथ दूर से मैटे’रियल पहचानना मु’श्किल है, लेकिन हां आपकी साड़ी काफी सुंदर है।” ऐश्वर्या का यह जवाब पैनल को काफी पसंद भी आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.