कानपुर ह’त्याकां’ड के आरो’पी विकास दुबे को अभी हालही में उज्जैन के महाकाल मंदिर से ग्रि’फ्तार किया गया था और आज ही कानपुर ह’त्याकां’ड के मुख्य आरो’पी विकास दुबे का एनका’उंटर हो गया। अब बताया जा रहा है के कानपुर एनकाउं’टर (Kanpur Encounter) में मा’रे गए खतर’नाक अप’राधी विकास दुबे (Vikas Dubey) के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में शुक्रवार को एक जनहित याचिका दाखिल की गई थी। याचिका में मांग की गई थी के युपी पु’लिस की भूमिका की जां’च की जाए और याचिका में मांग के साथ ही विकास दुबे का एनका’उंटर किए जाने की आशंका जताई गई थी। ये याचिका सुप्रीम को’र्ट (Supreme Court) में वकील घनश्याम उपाध्याय के द्वारा दाखिल की गई थी। बताया ये जा रहा है कि याचिका दायर करने वाले वकील ने इसके मुताल्लिक़ में आज ही मामले की सुनवाई करने के लिए कहा था लेकिन उससे पहले ही विकास दुबे को एनका’उंटर में मा’र गिराया गया।

दाखिल की गई याचिका में वकील ने अपनी बात रखते हुए कहा था कि, मीडिया रिपोर्ट से ऐसा लग रहा है कि विकास दुबे ने खुद महाकाल मंदिर के गा’र्ड को इस बात की जानकारी दी थी कि वह कानपुर का विकास दुबे है, जिसे पु’लिस ढूंढ रही है। याचिका में ये कहा गया है कि, विकास दुबे को पकड़ा नहीं गया है जबकि उसने एनका’उंटर से बचने के लिए खुद गि’रफ्तारी दी है। यही नहीं याचिका में आशंका जताई गई थी कि यूपी पु’लिस विकास का एनका’उंटर कर सकती है।

याचिका में इस मामले की जां’च सुप्रीम को’र्ट की निगरानी में सीबीआई से मामले की जां’च कराने की भी मांग की गई थी। जिस वकील ने याचिका दाखिल की उन्होंने कहा कि, जिस तरह से यूपी पु’लिस विकास दुबे के घर, शॉपिंग मॉल व गाड़ियों को तो’ड़ रही है। उसको देखते हुए यूपी पु’लिस पर भी एफआईआर दर्ज होनी चाहिए। याचिका दाखिल करने वाले ने कहा कि, इस पूरे मामले की जां’च के लिए एक समय सीमा तय की जाए, जिससे ये तय हो कि विकास दुबे का एनका’उंटर न किया जा सके और उसकी जा’न बचाई जा सके।

विकास दुबे की ग्रि’फ्तारी के बाद जब यूपी एसटीएफ (STF) की टीम विकास दुबे को उज्‍जैन से ला रही थी तभी उनकी गाड़ी के साथ हाद’सा पेश आया। उनकी कार पलट गई सूत्रों से बताया गया है कि उसके बाद आरोपी विकास दुबे ने वहां से भागने की कोशिश की और पु’लिस के साथ उसकी मुठभे’ड़ हो गयी जिसमे वो मा’रा गया। बताया जा रहा है कि मुठभे’ड़ होने के बाद विकास दुबे के शव को हैलट अस्‍पता’ल में रखा गया है। एसएसपी और अस्‍पता’ल के डॉक्‍टरों द्वारा विकास दुबे के मृ’त होने की पुष्टि हुई है। कानपुर के आईजी मोहित अग्रवाल ने भी गैं’गस्‍टर विकास दुबे के मा’रे जाने की पुष्टि कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.