आज पश्चिम बंगाल में मतगड़ना हो रही है सभी का ध्यान इसी पर टिका हुआ है क्यों की इस विधान सभा पर सभी का ध्यान है भाजपा बनाम ममता चल रहा है पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के वोट शेयर भी सामने आने लगे हैं। चुनाव नतीजों को लेकर तस्वीर थोड़ी देर में साफ हो जाएगी लेकिन रुझानों को देख बीजेपी को जरूर प्रसन्नता हो रही होग वहीं टीएमसी के लिए यह बड़ा झटका है।

अब तक सामने आए रुझानों की मानें तो बंगाल में एक बार फिर टीएमसी चीफ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वापसी कर रही हैं लेकिन बीजेपी ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 100 के करीब सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। वहीं, बंगाल में 2001 से 2011 तक सत्ता में रहने वाली सीपीआईएम सिंगल डिजिट की सीट पर सिमट कर रह गई है।

बंगाल में राजनीतिक दलों के वोट शेयर पर नजर डालें तो बीजेपी ने सभी को चौंका दिया है। बहुमत की ओर बढ़ रही टीएमसी का रुझानों में वोट शेयर 48.46 फीसदी है लेकिन बीजेपी भी ज्यादा पीछे नहीं है। लोकसभा चुनाव की तरह ही विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बंगाल में 37.32 फीसदी वोट शेयर पर कब्जा किया है।


वहीं कांग्रेस ने पिछली बार की तरह ही निराश करते हुए सिर्फ 2.85 वोट शेयर हासिल किया, जबकि एक समय बंगाल की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी रहने वाली सीताराम येचुरी की सीपीआईएम इस विधानसभा चुनाव में पूरी तरह धराशायी हो गई। सीपीआईएम ने सिर्फ 4.56 वोट शेयर हासिल किया।