देश भर में एक बार फिर बड़ी संख्या में कोरो’ना मरीजों की वृद्धि के साथ साथ लोगों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया भी जोरो शोरों से है। बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन पर भरोसा करते हुए इसे ले रहा है। लेकिन इस बात से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है। कोरो नावा यरस बड़ी संख्या में केस बढ़ रहे हैं। हालांकि लोगों में वैक्सीन को लेकर अब भी डर बर करार है। आज उन्हीं डर को दुर करते हुए हम बताने जा रहे कि,

डब्लु एच ओ ने क्या चेतावनी जारी की है। डब्ल्यू एच ओ ने बताया कि कोविड 19 वैक्सीन लेने के बाद ये पाच काम बिल्कुल ना करें। वैक्सीन लगवाने के बाद बिल्कुल भी टैटु ना करवाए। मेडिकल एक्सपर्ट की मानें तो वैक्सीन के लेने के कुछ दिनों तक टैटु नहीं करवाना चाहिए क्योंकि इससे इमयुन रेस्पॉन्स ट्रिगर होने का ख’तरा है। इसलिए सावधानी बरतें हुए वैक्सीन के बाद थोड़े दिनों बाद ही टैटु बनवाए।

कोविड 19 वैक्सीन के साथ साथ दुसरी किसी भी तरह की वैक्सीन ना ले। ऐक्सप्रट की सलाह मानें तो कोविड 19 वैक्सीन लेने से दो हफ्ते पहले तथा दो हफ्ते बाद किसी भी तरह का वैक्सीन ना ले। इस बात का फिलहाल कोई प्रमाण नहीं है कि ये वैक्सीन दुसरे वैक्सीन से मिलने पर क्या असर करता है। इस लिए ऐसा करने से बचें तथा कुछ हफ्तों का गैप लेकर ही वैक्सीन लगाए।

एक्सरसाइज से थोड़ा परहेज, इस वैक्सीन लेने के बाद आमतौर पर मांसपेशियों में दर्द तथा हल्का बुखार आता है जो कि ये बताता है कि ये हमारे इम्युन सिस्टम पर अफेक्ट कररहा है इसलिए एक्सरसाइज करने से थोड़ा बचे।

शरीर में पानी की कमी ना होने देना। वैक्सीन लेने के बाद बहुत जरूरी है कि हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो। जरुरी है कि हम अपने शरीर को हाइड्रेट रखें जिसके लिए जरूरी है कि पानी की कमी हमारे शरीर में ना हो‌।

Leave a Reply

Your email address will not be published.