अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद, तालिबान ने शांति बहाल करने के लिए कदम उठाना शुरू कर दिए हैं तालिबान के कब्जे वाली राजधानी काबुल में महिलाओं द्वारा पहला प्रदर्शन किया गया है। जानकारी के मुताबिक, अफगान टीवी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया है, जिसमे कुछ महिलाये काबुल में प्रदर्शन करती हुई दिखाई दे रही हैं ।

वीडियो में महिलाओं को तख्तियां पकड़े हुए, देखा जा सकता है जिसमें तालिबान सरकार में महिलाओं की भागीदारी के लिए नारे लगा रही है काबुल की महिलाओं ने मांग की है कि तालिबान को सरकार में शामिल किया जाए, एक तरफ तालिबान ने महिलाओं को विश्वविद्यालय तक पढ़ने की इजाजत देने की घोषणा की है, दूसरी तरफ अब सरकार में महिलाओं को शामिल करने की मांग भी सामने आई है.

दुनिया की निगाहें अब तालिबान की भावी सरकार पर टिकी हैं और मानवाधिकार तंजीमें खासकर महिलाओं के अधिकारों के प्रति तालिबान के रवैये पर नजर रखा जा रहा है ऐसे में राजधानी काबुल के अंदर महिलाओं का प्रदर्शन तालिबान के बदलते रुख को लेकर एक संदेश दे रहा है. सरकार में महिलाओं को शामिल करने की मांग बेशक असामान्य है.

तालिबान नेताओ की तरफ से इसपर किया प्रतिक्रिया आती है इसके बारे में कुछ दिन के बाद मालूम पड़ जाएगा अफगान टीवी के ट्विटर अकाउंट पर जारी किए गए वीडियो में प्रदर्शन के दौरान वहां तालिबान लड़ाकों को भी देखा जा सकता है चौंकाने वाली बात यह रही कि उनकी तरफ से उन महिलाओं को कुछ नही कहा गया ।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.