यहां फहराया गया दुनिया सबसे बड़ा तिरंगा , देखे भारतीय सेना का शानदार वीडियो

भारत में आज का दिन यानी 15 जनवरी बेहद खास है। भारतीय सेना आज अपना 74वां स्थापना दिवस मना रही है, तो वहीं देश के कई इलाकों में मकर संक्रांति का त्योहार भी मनाया जा रहा है। हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है। आजादी के बाद भारत के फील्ड मार्शल केएम करियप्पा साल 1949 में ब्रिटिश जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान ली थी। तब से ही आज के दिन आर्मी डे मनाया जाता है।

भारतीय सेना के पहले चीफ थे केएम करियप्पा। आर्मी डे के मौके पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान सीमा पर इतिहास रच दिया है। भारतीय सेना ने राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ‘खादी’ से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित किया गया है।

खादी से बना यह तिरंगा 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है और इसका वजन करीब 1400 किलोग्राम है। इस झंडे को खादी ग्रामोद्योग ने बनाया है।

भारत-पाकिस्तान सीमा पर दुनिया में खादी से बने सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज को प्रमुखता से लगाया गया है। यह झंडा कई किलोमीटर दूर से ही स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

आर्मी डे के दिन भारतीय सेना की वीरता औ देश के लिए सेना की कुर्बानी को याद किया जाता है। जैसलमेर में लगाया यह झंडा सेना के मनोबल को और बढ़ाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.