कर्नाटक में फिर मचा सियासी बवाल, CM येदियुरप्पा के हाथ से जा सकती है… कई विधायकों ने…

May 28, 2021 by No Comments

भारत में फैली कोरोना संक्रमण महामारी के कारण बड़ी तादाद में लोगों की मौ’त हो चुकी है। इसी बीच भाजपा शासित कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को लेकर बुरी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि राज्य में बीएस येदियुरप्पा को बदलने के लिए भाजपा के भीतर सियासी बवाल मचा हुआ है।

कुछ मंत्रियों और विधायकों ने पहली बार इस तरह के कदमों को खुले तौर पर स्वीकार किया है ताकि कर्नाटक भाजपा के मजबूत नेता को हटाने को लेकर दबाव बनाया जा सके। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के करीबी माने जाने वाले कई विधायकों ने इस तरह के बदलाव की जरूरत पर सवाल उठाते हुए कहा है कि 78 वर्षीय दिग्गज भाजपा नेता अपना कार्यकाल पूरा करेंगे और 2 साल बाद अगले चुनावों के दौरान पार्टी का नेतृत्व भी करेंगे।

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्व मंत्री आर अशोक ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मुझे दिल्ली में कई (विधायकों) के डेरा डालने की जानकारी मिली है, मुझे आज भी कई जगहों पर होने वाली बैठकों के बारे में पता चला है। मैंने मीडिया में देखा है कि कई मंत्री भी इसका हिस्सा हैं … यह सच है कि इस तरह की चर्चा हो रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे कुछ (विधायकों) के दिल्ली जाने के बारे में पता चला है, यह सौ प्रतिशत सच है कि ऐसा घटनाक्रम हो रहा है … जबकि कुछ लोग प्रत्यक्ष रूप से शामिल हैं तो कुछ परोक्ष रूप से शामिल हैं।

मैं मीडिया में उनके बयान देख रहा हूं। लेकिन मेरी प्राथमिकता कोरोना से पी’ड़ित लोगों के साथ खड़ा होना है।’’ उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वथ नारायण, गृह मंत्री बसवराज एस बोम्मई, आवास मंत्री वी सोमन्ना, उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि वे इस तरह के किसी भी घटनाक्रम से अनजान हैं और उन्होंने नेतृत्व परिवर्तन से इनकार किया।

अश्वथ नारायण ने नेतृत्व परिवर्तन की बात को ‘सच्चाई से परे’ बताते हुए कहा कि येदियुरप्पा उनके मुख्यमंत्री और नेता हैं। बोम्मई ने मुख्यमंत्री को बदलने और जून में विधायक दल की बैठक बुलाए जाने की खबरों को ‘गैर-आधिकारिक’’ और ‘‘अटकलें’’ करार दिया।

सोमन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री की सीट खाली नहीं है और येदियुरप्पा अपने पद पर मजबूत के साथ बने हुए है। शेट्टार ने कहा कि राज्य या केंद्रीय नेतृत्व के स्तर पर नेतृत्व के बारे में ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *