योगी सरकार ने यूपी के लिए तैयार किया मास्टरप्लान, 500 से ज्यादा मुसलमानों को…

December 3, 2020 by No Comments

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ योगी सरकार पर यूं तो हमेशा मु’सलमा’नों की प’रेशा’नी और स’मस्या’ओं को नजरअंदाज करने के आरोप लगते रहे हैं। जब से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनी है, तब से ही मु’सलमा’नों को हमेशा नि’शाना बनाया जाता रहा है। लेकिन इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जो आपको हैरान कर के रख दिया है।

बताया जा रहा है कि योगी सरकार अब राज्य में 500 से ज्यादा मु’सलमा’नों को उद्यमी बनाने जा रही है। इसके साथ ही इस योजना के तहत बहुत जैन और सिख स’मुदाय के लोगों को भी मौके दिए जाएंगे इन्हें स्वरोजगार शुरू करने के लिए अ’ल्पसंख्य’क वित्त विकास निगम के जरिए की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

 

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश में 15 साल के बाद इस तरह की किसी पहल की शुरुआत की जा रही है। जिसके तहत अ’ल्पसं’ख्यक वित्त विकास निगम कुटीर और छोटे उद्योग शुरू करने के लिए नए उद्यमियों को 20 लाख रुपए तक का कर्ज दिया जाएगा।

इससे पहले साल 2006 में निगम द्वारा उद्यमियों को लोन दिया गया था उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ योगी सरकार ने अ’ल्पसंख्य’क बहुल 20 जिलों में उद्यमी खड़ा करने के लिए एक बार फिर से निगम को सक्रिय कर दिया है। इनमें लखनऊ, बहराइच, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, शाहजहांपुर, कानपुर, आजमगढ़, मेरठ, भदोही और अमरोहा प्रमुख हैं। इन जिलों से 572 लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है।

इन्हें कुटीर उद्योग शुरू करने के लिए 1.5-3 लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, शीघ्र ही ऋ’ण वितरण के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत अ’ल्पसं’ख्यक लोगों को रोजगार मिलेगा और इस योजना का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाएगा। योगी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना की सियासी गलियारों में काफी सराहना हो रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *