भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास मौजूद गौतमबुद्धनगर के जेवर क्षेत्र में इंटरनेशनल हवाई अड्डा (Jewar Inter National Airport) निर्माण होने जा रहा है। हालात को मद्देनजर रखते हुए अगर सब कुछ ठीक रहता है तो आने वाले वक्त में यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेट्रो कोच की तामीर करी जाएगी। और इसी के साथ उत्तरप्रदेश में ये पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Inter National Airport) होगा। इस एयरपोर्ट के निर्माण से उत्तरप्रदेश की पूरे देश में धाक जमेगी। मेट्रो कोच की तामीर शुरू करने के विषय मे फैक्ट्री शुरू करने के लिए क़दम उठाते हुए पीपीसीआई कंपनी ने यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) से तामीर के लिए 50 एकड़ ज़मीन मांगी गई है। कंपनी की ओर से इस विषय पर प्रस्ताव भी बनाकर YEIDA के पास भेजा जा चुका है। इस पर आखिर फैसला प्राधिकरण अधिकारियों के द्वारा लिया जाएगा। और ये भी बताया जा रहा है कि इस काम को परमिशन मिल जाएगी। क्योंकि इससे यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश के रूप में एक और बड़ी कंपनी मिलने जा रही है। इस कंपनी के बाद मुमकिन है कि तेज़ी से और कंपनियां यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताएं।

मिली जानकारी के हिसाब से, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेट्रो कोच की तामीर मेक इन इंडिया (Make in India) की तर्ज़ पर होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मेक इन इंडिया को लगातार बढ़ावा देने की बात करते रहे हैं। इसी के चलते मेट्रो कोच का यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में तामीर करना एक बड़ी शुरुआत होगी। मेट्रो कोच की तामीर मेक इन इंडिया के तहत की जाएगी। मगर इसमें बहार के देशों की कंपनियां भी इसमें शामिल रह कर मदद करेंगी। इनमें जर्मनी की एक नामी कंपनी भी शामिल होगी। यह कंपनी फिलहाल ट्रेक्शन सिस्टम के उपकरण की तामीर करती है।

अभी भारत में 2 दर्जन शहरों में मेट्रो संचालन की तैयारी जारी है। जिसके कारण मेट्रो कोच की ज़रूरत भी पड़ेगी और ये कोच बाहर से मंगवाए जाते हैं। देश में ही मेट्रो कोच की तामीर होने से न केवल विदेशी मुद्रा की बचत होगी, बल्कि रोजगार भी पैदा होगा। संभव है आने वाले समय में भारत और दूसरे देशों को मेट्रो कोच का निर्यात भी शुरू कर दे। भारत मे मेट्रो कोच बनने से देश मे रोज़गार भी पैदा होगा और लोगों को रोजगार फ़राहम होगा। ये तामीर होने से देश को भी फायदा होगा और साथ ही इससे लोगों को इससे सीधा रोज़गार भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.